KBC के पहले कर्मवीर हैं ये, 45 सालों से कर रहे समाज सेवा

0
70

केबीसी के 10वें सीजन में हॉट सीट पर बैठेंगे पद्मश्री डॉक्टर प्रकाश आम्टे और उनकी पत्नी डॉक्टर मंदाकिनी आम्टे. डॉक्टर प्रकाश आम्टे के जीवन को केबीसी में द‍िखाया जाएगा. प्रोमो में उनके बारे में बताया गया है, वो चाहते तो अपना जीवन प्रकाशमय बना सकते थे. लेकिन 45 सालों से आद‍िवास‍ियों के जीवन में न‍िस्वार्थ प्रकाश ला रहे हैं.

डॉक्टर प्रकाश आम्टे बाबा आमटे के बेटे हैं, जिन्होंने कुष्ठ रोगियों के लिए कई काम किए और उनके लिए आनंदवन की स्थापना भी की थी. डॉ. 1973 से डॉ. प्रकाश महाराष्ट्र में सक्रिय सोशल एक्टिविस्ट हैं. उनके काम की सराहना करते हुए 2002 में प्रकाश आम्टे को पद्मश्री अवॉर्ड द‍िया गया था.

उन्हें सामाज‍िक कार्यों के लिए 2014 में मदर टेरेसा अवॉर्ड से नवाजा गया था.

डॉक्टर प्रकाश आम्टे पर फिल्म भी बनाई गई है, जिसका नाम है Dr Prakash Baba Amte : The Real Hero. इस फिल्म में नाना पाटेकर ने लीड रोल न‍िभाया था. फिल्म 2014 में रिलीज हुई थी.

डॉ मंदाकिनी आम्टे भी डॉक्टर प्रकाश आम्टे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करती हैं. उन्हें म्युनिटी लीडरशिप केटेगरी में मैग्सेसे अवार्ड मिल चुका है.

डॉ. प्रकाश ने जंगली जानवरों के लिए एक एनिमल पार्क भी बनाया है, जहां अनाथ हो चुके छोटे जंगली जानवरों को रखा जाता है.

डॉ. प्रकाश आमटे को extraordinary human कहा जाता है. उनके बारे में अपने पोस्ट में अमिताभ ने कुछ द‍िनों पहले लिखा था, इनका काम इतना खास और अलग है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here