भारत बंद LIVE: पूरे बिहार में व्यापक असर, वैशाली में भिड़े NDA-RJD कार्यकर्ता

0
86

विपक्षी दलों के भारत बंद का असर आज सुबह से ही बिहार के कई जिलों में देखा जा रहा है। पटना में बंद समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया। ट्रेनें रोक दी गई हैं, सड़क यातायात भी प्रभावित है।
पटना। पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी पार्टियों के भारत बंद का असर आज सुबह से ही बिहार के कई जिलों में दिखने लगा है। कई जगह लोगों ने रेलवे ट्रैक को निशाना बनाया है और ट्रेनों को रोक दिया गया है। वहीं बंद का असर सुबह से ही सड़क यातायात पर भी दिखने लगा है। सुबह सात बजे से ही प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर गए हैं और जगह-जगह आगजनी-नारेबाजी और प्रदर्शन कर रहे हैं। बंद का ट्रेन परिचालन पर व्यापक असर दिखा है। बंद की वजह से राज्यरानी एक्सप्रेस, कटिहार इंटरसिटी एक्सप्रेस, जयनगर इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों को रद कर दिया गया है। वैशाली में भारत बंद के दौरान सोनपुर में प्रदर्शनकारियों ने जमकर हंगामा किया है। एनडीए और राजद कार्यकर्ताओ में झड़प की खबर है। झड़प के दौरान जमकर रोड़ेबाजी हुई है। सोनपुर के गोलाबाजार के गौतम चौक पर फायरिंग और हंगामा हो रहा है। पटना के कई इलाकों में बंद समर्थक उत्पात मचा रहे हैं। कई जगह गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए हैं। लोगों को खदेड़ा गया है और पिटाई भी की गई है। बंद समर्थकों ने पुलिस के साथ भी ज्यादती की है। अशोक राजपथ पर बंद समर्थकों ने पुलिस के जवानों को भी रोका और ड्यूटी पर तैनात दारोगा से भी बहस किया। पटना में बड़ी संख्या में बंद समर्थक भाजपा कार्यालय के सामने पहुंचे और नारेबाजी कर रहे हैं। पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये हैं। वहीं पटना के गांधी मैदान के पास कांग्रेस के पूर्व महासचिव शकील अहमद सड़क पर उतरे हैं। उनके साथ मदन मोहन झा, विधायिका भावना झा सहित कई नेता और कार्यकर्ता धरने पर बैठे हैं। कांग्रेस के कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष कौकब कादरी रोड शो करते हुए चितकोहरा गोलंबर पहुंचे। कांग्रेस विधायक राजेश राम सहित पार्टी के कई नेताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया है। पटना में इंडियन यूनाइटेड मुस्लिम लीग के लोगों ने भी भारत बंद का समर्थन किया है। डाकबंगला चौराहे पर बंद का समर्थन करते हुए पुलिस के साथ समर्थकों की झड़प हुई है। संगठन का झंडा लेकर प्रदर्शन करने के क्रम में पुलिस के साथ हुई झड़प, संगठन के झंडे में चांद सितारा लगे होने के कारण पुलिस ने झंडा दिखाने पर रोका। पटना में छह प्रमुख पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता एक साथ डाक बंगला चौराहा पहुंचे हैं। सैकड़ों की संख्या में समर्थक भी मौजूद हैं। राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद भी डाक बंगला चौराहा पहुंचे हैं। तेजस्वी यादव भी पटना के डाकबंगला चौराहे पहुंचे और कार्यकर्ताओं के साथ चलते हुए आयकर गोलंबर से राजद कार्यालय पहुंचे हैं। लोकतांत्रिक जनता दल पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी डाकबंगला चौराहे पर बंद के समर्थन में पहुंचे और कार्यकर्ताओं के साथ नारेबाजी की। पटना के बिहटा में बंद समर्थकों ने बिहटा-पटना NH को जाम कर दिया है। राजद कार्यकर्ता टायर जलाकर प्रदर्शन कर रहे हैं। पटना के राजेंद्र नगर में कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम कर दिया है जिससे वाहनों की लंबी कतार दिख रही है। पटना के डाकबंगला चौराहे को राजद कार्यकर्ताओं ने जाम कर दिया है। कार्यकर्ताओं के मुताबिक तेजस्वी यादव दोपहर बारह बजे सड़क पर उतरेंगे तब बंद का असर दिखेगा।
बेगूसराय में बंद समर्थकों ने बाघ एक्सप्रेस और मालगाड़ी को रोक दिया है। बांका जिले में भी राजद कार्यकर्ताओं ने बांका इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया है और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। कांग्रेस नेताओं के द्वारा नौ बजे से जुलूस निकालने की योजना है। जिले में समर्थको्ं ने बरौनी जंक्शन पर बरौनी-नई दिल्ली वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन को रोका। बक्सर में NH-84 और NH-127 पर वाहनों का परिचालन पूरी तरह ठप हो गया है, गाड़ियों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। सासाराम के काराकाट में बंद समर्थकों ने बिक्रमगंज-डिहरी पथ को जाम कर दिया है। सीवान मेंभाकपा माले के कार्यकर्ताओं ने शहर के जेपी चौक को जाम कर दिया है। लखीसराय जिले में सड़क यातायात बुरी तरह प्रभावित है। आवागमन ठप हो गया है। राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 80 को लखीसराय-बड़हिया, लखीसराय-सूर्यगढ़ा और सूर्यगढ़ा और मुंगेर के बीच जाम कर दिया गया है। राजकीय उच्च पथ को हलसी-सिकंदरा, रामगढ़ चौक-शेखपुरा के बीच जाम कर दिया गया है। बाजार में दुकानें खुली थी लेकिन धीरे-धीरे बंद करा दी गई है। समस्तीपुर में कांग्रेस के साथ महागठबंधन के नेता सड़क पर उतरे हैं । शहर के ओवरब्रिज चौराहा, मथुरापुर घाट आदि इलाके में दुकानें बंद हैं। दरभंगा-समस्तीपु और पटना पथ पर बड़ा वाहन नहीं चल रहा। दोपहिया व रिक्शा का परिचालन जारी है । राजद कांग्रेस भाकपा माले के नेता अलग-अलग टोली में निकल कर जगह-जगह बंद करा रहे हैं। ओवरब्रिज चौराहा पर नारेबाजी हो रही है। पटना- बाईपास के बस स्टैंड मोड़ के पास बंद को लेकर जाप कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम कर दिया है। यहां भी राजद और कांग्रेस के कार्यकर्ता नारेबाजी और प्रदर्शन कर रहे हैं। एक्जीबिशन रोड पर कुछ अलग ही नजारा दिख रहा है। प्रदर्शनकारी यहां घोड़े पर बैठकर आए हैं, वहीं कुछ लोग छोटे गैस सिलेंडर सर पर रखकर नारेबाजी कर रहे हैं। पटना के राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर जाप के संरक्षक सह सांसद पप्पू यादव सुबह आठ बजे ही पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे और ट्रेन को रोक दिया। पप्पू यादव ने कहा कि आम आदमी की जेब पर महंगाई की मार पड़ रही है। ये किसी कांग्रेस और राजद से नहीं आम जनता की परेशानियों से जोड़कर देखा जाना चाहिए। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार पर भी जमकर हमला बोला। मधुबनी में भी पे ट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमतों और बढ़ती महंगाई के खिलाफ विपक्ष के भारत बंद को लेकर जयनगर रेलवे स्टेशन पर 55514 जयनगर- समस्तीपुर सवारी गाड़ी को बंद समर्थकों ने रोक दिया। आंदोलनकारियों ने यहां 25 मिनट तक ट्रेन को रोके रखा और हंगामा मचाया।
मुजफ्फरपुर में महुआ- मुजफ्फरपुर मार्ग में मरीचा चौक पर आगजनी कर राजद समर्थकों ने यातायात को बाधित कर दिया है। सीतामढ़ी रेलवे स्टेशन पर समर्थकों ने ट्रेन रोक दिया है। विपक्ष के भारत बंद के दौरान मधुबनी रेलवे स्टेशन पर 14673 जयनगर-अमृतसर शहीद एक्सप्रेस ट्रेन को भी भाकपा कार्यकर्ताओं ने रोक दिया और नारेबाजी की। मधुबनी रेलवे स्टेशन पर 14673 जयनगर-अमृतसर शहीद एक्सप्रेस ट्रेन को भी भाकपा कार्यकर्ताओं ने रोक दिया है। वैशाली में बंद समर्थकों ने पासवान चौक को जाम कर दिया है। हाजीपुर-पटना सड़क पर यातायत बाधित है बंद समर्थक टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। मोकामा में सीपीआइ एमएल कार्यकर्ताओं ने मोकामा मेन रोड को जाम कर दिया है और आगजनी कर केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं। वैशाली में बंद समर्थक जाप नेताओं ने आम्रपाली एक्सप्रेस को रोका, कई सारी ट्रेनें अलग-अलग स्टेशनों पर रुकी हुई हैं। बाढ़ में भी जाप कार्यकर्ताओं का आंदोलन रेलवे स्टेशन पर शटल ट्रेन को रोका जिससे रेल परिचालन हुआ बाधित है। खगड़िया मे भी बंद समर्थकों ने किया NH-31 जाम कर दिया है वहीं बस स्टैंड के पास राजद नेताओं ने सड़क जाम कर दिया है जिससे आवागमन बाधित होने से वाहनों की लंबी कतार लग गई है। सहरसा में बंद समर्थकों ने कोसी एक्सप्रेस ट्रेन को रोक दिया है और वहीं शंकर चौक के पास आगजनी कर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। आरा में भारत बंद को लेकर बंद समर्थकों ने आरा-पटना पैसेंजर ट्रेन को रोक दिया है और नारेबाजी कर रहे हैं।मुजफ्फरपुर में भारत बंद लेकर दरभंगा मुख्य मार्ग को बोचहां चौक के पास जाम कर दिया है। पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती क़ीमतों के विरोध में कांग्रेस ने आज भारत बंद बुलाया है और कांग्रेस के साथ सपा, बसपा, डीएमके समेत 20 दलों ने भी समर्थन दिया है।लेफ़्ट दल भी बंद के साथ है। सुबह 9 से दोपहर 3 तक बंद की अपील की गई है। बिहार के कई जिलों में स्कूलों, कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई है। दवा दुकानों, अस्पताल और एंबुलेंस को बंद से बाहर रखा गया है। दिल्ली में पेट्रोल 23 पैसे और डीज़ल 22 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। आज दिल्ली में पेट्रोल 80.73 रु प्रति लीटर और डीज़ल 72.83 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 88.12 रु प्रति लीटर मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here