मैट्रिक और इंटर परीक्षा के लिए 19 से 25 सितंबर तक भरे जायेंगे ऑनलाइन फॉर्म

0
137

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) से मैट्रिक व इंटर परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म 19 सितंबर से भरे जायेंगे. फाॅर्म भरने की अंतिम तिथि 25 सितंबर तक भरे जायेंगे. इसकी घोषणा बुधवार को समिति के अध्यक्ष आनंद कौशल ने की. वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2019 के लिए रेगुलर एवं प्राइवेट कैटेगरी के पंजीकृत सभी विद्यार्थियों का मूल पंजीयन कार्ड एवं ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र समिति के वेबसाइट से 14 से 18 सितंबर के बीच विद्यालयों द्वारा डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर एवं मुहर के साथ संबंधित विद्यार्थी को हस्ताक्षरगत करा कर उनसे परीक्षा आवेदन पत्र प्राप्त किया जायेगा. इसके बाद वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2019 में नियमित, स्वतंत्र, पूर्ववर्ती, बेटरमेंट, कंपार्टमेंटल कोटि एवं एकल विषय (अंग्रेजी) मेें सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों का परीक्षा फॉर्म संबंधित विद्यालय द्वारा समिति की वेबसाइट पर 19 से 25 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन एवं शुल्क जमा किया जायेगा.
सेंटअप परीक्षा से पहले ही भरा जायेगा फॉर्म : वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2019 के लिए सेंटअप परीक्षा के आयोजन से पूर्व ही इस वर्ष समिति द्वारा परीक्षा फॉर्म भराया जा रहा है. सेंटअप परीक्षा के उपरांत विद्यालय प्रधान द्वारा उत्प्रेषित एवं नन उत्प्रेषित या अनुपस्थित विद्यार्थियों की अलग-अलग सूची (सॉफ्ट एवं हार्ड कॉपी में) समिति को भेजी जायेगी. नन उत्प्रेषित या अनुपस्थित विद्यार्थियों का एडमिट कार्ड समिति द्वारा जारी नहीं किया जायेगा, क्योंकि एडमिट कार्ड जारी करने के लिए विद्यार्थियों का उत्प्रेषित होना अनिवार्य है. ऐसे विद्यार्थियों का परीक्षा शुल्क प्रधान के माध्यम से अधियाचना पर वापस कर दिया जायेगा.

वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2019 के लिए गत वर्ष की भांति परीक्षा शुल्क सामान्य कोटि के विद्यार्थियों के लिए 830 रुपये तथा आरक्षित कोटि के विद्यार्थियों के लिए 730 रुपये है. केवल गृह विज्ञान, नृत्य, संगीत एवं ललित कला के परीक्षार्थियों के लिए गत वर्ष की भांति कुल 855 रुपये शुल्क सामान्य कोटि में देय होगा तथा 755 रुपये आरक्षित कोटि के विद्यार्थियों के लिए देय होगा. अनुत्तीर्ण पूर्ववर्ती परीक्षार्थियों को औपबंधिक प्रमाण पत्र शुल्क 100 रुपये देय नहीं है.
केवल ई-चालान के माध्यम से होगा शुल्क का भुगतान
25 सितंबर से 1 अक्तूबर के बीच भरे जायेंगे फॉर्म

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2019 के लिए परीक्षा फॉर्म 25 से 1 अक्तूबर के बीच भरा जायेगा. विदित हो कि मैट्रिक की भांति इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2019 के लिए परीक्षा फॉर्म सेंटअप परीक्षा के पूर्व भरा जायेगा. सेंटअप परीक्षा के उपरांत संस्थान प्रधान द्वारा उत्प्रेषित एवं नन उत्प्रेषित या अनुपस्थित विद्यार्थियों की अलग-अलग सूची (सॉफ्ट व हार्ड कॉपी में) समिति को भेजी जायेगी. 2019 के लिए फॉर्म भरने वाले नियमित-स्वतंत्र कोटि के लिए परीक्षा शुल्क 1220 रुपये है. समुन्नत एवं क्वालिफाइंग परीक्षार्थियों के लिए अनुमति शुल्क 300 रुपये मिलाकर परीक्षा शुल्क कुल 1520 रुपये निर्धारित है. व्यावसायिक पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा शुल्क 1570 रुपये निर्धारित है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here