दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिले नीतीश कुमार, सीट बंटवारे पर हुई चर्चा

0
40

लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की. शाह के आवास पर आधा घंटा तक चली बैठक में सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बनाने पर चर्चा हुई. बैठक में बिहार के भाजपा प्रभारी भूपेंद्र यादव भी मौजूद थे.

सूत्रों का कहना है कि सीट बंटवारे को लेकर भाजपा व जदयू में लगभग सहमति बन चुकी है और समय आने पर इसका एलान भी कर दिया जायेगा. सीट बंटवारे में जिस फाॅर्मूले पर चर्चा हुई है, उसमें भाजपा के बाद सबसे अधिक सीटों पर जदयू चुनाव लड़ेगा. पिछले लोकसभा चुनाव में जदयू ने दो सीटें जीती थीं, जबकि भाजपा 22 सीटों पर विजयी रही थी.

लेकिन जदयू के एनडीए में आने के बाद भाजपा को कुछ सीटें छोड़नी होंगी. सूत्रों का कहना है कि औपचारिक घोषणा न करने के पीछे कुछ सीटों की अदला-बदली सहित जदयू-भाजपा में अब तक सर्वमान्य सहमति का न बनना है. इन सीटों पर दोनों पक्ष प्रदेश के नेताओं से विचार कर सर्वमान्य हल का प्रयास कर रहे हैं.

बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बिहार भवन पहुंचे, जहां पर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ चर्चा की. वहीं, दूसरी ओर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात कर इस पर चर्चा की. गौरतलब है कि तीन दिन पहले रविवार को पटना में जदयू की राज्य कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार ने कहा था कि भाजपा के साथ सीटों के बंटवारे पर सहमति बन चुकी है. उन्होंने सम्मानजनक सीटें मिलने की बात कही थी. इसलिए माना जा रहा है कि सीटों पर सहमति बन गयी है. सिर्फ एक-दो सीटों को लेकर जिच है, जिसे जल्द ही दूर कर लिया जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here