थोक में Rs 300 गिरा दाल का रेट, रिटेल में कम नहीं

0
114

थोक मंडी में दाल की कीमत कम हो रही है. लेकिन, खुदरा बाजार में इसका असर नहीं दिख रहा है. थोक कारोबारियों के अनुसार पिछले एक सप्ताह में थोक मंडी में दाल की कीमतें लगभग 200-300 रुपये प्रति क्विंटल कम हुई है. उम्मीद है कि आने वाले सप्ताह में कुछ और गिरावट आ सकती है. मगर इसका असर खुदरा बाजार में नजर नहीं आ रहा है.

खुदरा बाजार में भाव स्थिर बना हुआ है. बिहार राज्य खाद्यान्न व्यवसायी संघ के महामंत्री नवीन कुमार के अनुसार देश के प्रमुख दाल मंडियों में सरप्लस स्टॉक है और मांग कम है. इसके कारण दाल के भाव में गिरावट अायी है. इसके अलावा दाल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने के कारण भी दाल के भाव में कमी आयी है. लेकिन, आने वाले त्योहारी सीजन में दाल के भाव में तेजी आ सकती है. खासकर चना दाल के भाव में तेजी देखने को मिलेगी.

मिली जानकारी के अनुसार थोक मंडी में मसूर दाल 5000, अरहर 5800, चना दाल 5100, मूंग दाल 6600 तथा उड़द दाल 5300 रुपये प्रति क्विंटल है. जबकि, खुदरा बाजार में मसूर दाल 55-60, चना दाल 65-70, मूंग 75-80, अरहर 70-75 रुपये प्रति किलो है. इस संबंध में खुदरा विक्रेताओं का कहना है कि थोक मंडी में हर दिन उतार-चढ़ाव होता है.

लेकिन, खुदरा दुकानदार अगर एक क्विंटल दाल लाता है तो उसे बिकने में 15 से 20 दिन लग जाता है. वैसे में थोक मंडी के हिसाब से चलना मुश्किल है. अगर इस बीच थोक मंडी में दाम बढ़ता है, तो उसका असर खुदरा बाजार में नहीं पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here