कटौती के बाद भी राहत नहीं, मुंबई में 87 के पार पहुंचा पेट्रोल

0
57

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में केंद्र सरकार और कुछ राज्यों की सरकार की तरफ से टैक्स घटाए जाने के बाद भी ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत नहीं मिल रही है. इस कटौती के चार दिनों बाद पेट्रोल की कीमतों में कुल 53 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली है. जबकि डीजल के रेट में 87 पैसे का इजाफा हो चुका है. सोमवार को भी इसमें बढ़त देखने को मिली है.

सोमवार की बात करें तो आज मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 87.05 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं. डीजल की बात करें तो इसकी कीमत 31 पैसे बढ़ी है. इस बढ़ोतरी के बाद इसके लिए आपको 77.37 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं.

दिल्ली में पेट्रोल 21 पैसे की बढ़त के साथ 82.03 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है. डीजल भी 29 पैसे की बढ़त के साथ 73.82 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है. कोलकाता में पेट्रोल 21 पैसों की बढ़त के साथ 83.87 रुपये प्रति लीटर का मिल रहा है.

कोलकाता में डीजल की बात करें तो यह 29 पैसे महंगा हुआ है. इस बढ़ोतरी के साथ यह 75.67 प्रति लीटर का यहां मिल रहा है. चेन्नई में पेट्रोल 27 पैसे बढ़कर 85.31 रुपये प्रति लीटर का हो गया है. डीजल की कीमतों में 36 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. आज यहां एक लीटर डीजल के लिए आपको 78.09 रुपये प्रति लीटर चुकाने पड़ रहे हैं.

बता दें कि अगस्त महीने से ही लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. पिछले हफ्ते आम आदमी को ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत दिलाने के लिए केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की.

इस दौरान केंद्र सरकार ने तेल कंपनियों को भी 1 रुपये की कटौती करने के लिए कहा. उन्होंने राज्य सरकारों से भी पेट्रोल और डीजल के दाम पर लगने वाले सेल्स टैक्स को घटाने की अपील की.

इसके बाद भाजपा शासित ज्यादातर राज्यों ने वैट में कटौती की. इसके चलते उत्तराखंड, मध्य प्रदेश समेत अन्य भाजपा शास‍ित राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 5 रुपये सस्ती हो गई हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here