बिना पढ़े ही डोनाल्ड ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर उठाए सवाल

0
25

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर अभी तक संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पढ़ी नहीं है लेकिन उसे लेकर वह अभी भी संशय में हैं. संयुक्त राष्ट्र की ओर से सोमवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाली आपदाओं से बचने के लिए हमें तुरंत कदम उठाने चाहिए. वक्त तेजी से हमारे हाथों से फिसल रहा है. जलवायु परिवर्तन पर अंतरसरकारी पैनल (आईपीसीसी) ने रिपोर्ट में जताए गए पूर्वानुमानों पर पूरा विश्वास जताया है.
व्हाइट हाउस में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने अभी तक रिपोर्ट नहीं पढ़ी है. उन्होंने कहा, ‘वह मुझे मिली है और देखना चाहता हूं कि उसे किसने तैयार किया है, आप समझ रहे हैं ना… किस समूह ने उसे तैयार किया है, क्योंकि मैं आपको ऐसे रिपोर्ट दे सकता हूं जो बहुत बेहतर है और मैं आपको ऐसे रिपोर्ट भी दे सकता हूं जो उतने अच्छे नहीं है.’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन मैं उसे पढूंगा, पक्का.’
संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट पर यह ट्रंप की पहली प्रतिक्रिया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि धरती का तापमान करीब एक डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है और वह तीन से चार डिग्री सेल्सियस वृद्धि की ओर बढ़ रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here