PAK के खिलाफ मुश्किल में ऑस्ट्रेलिया, अपने पहले ही टेस्ट में छाए बिलाल

0
57

पाकिस्तान ने दूसरी पारी में खराब शुरुआत के बावजूद पहले टेस्ट में मंगलवार को अपनी स्थिति मजबूत कर ली. अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ऑफ स्पिनर बिलाल आसिफ ने छह विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डाल दिया.

बिलाल ने 36 रन देकर 6 विकेट चटकाए और ऑस्ट्रेलियाई पारी के पतन में अहम भूमिका निभाई. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर एक समय बिना किसी नुकसान के 142 रन था, लेकिन उसने 60 रनों के अंदर सभी दस विकेट गंवा दिए और इस तरह से उसकी टीम 202 रन पर ढेर हो गई.

अपनी पहली पारी में 482 रन बनाने वाले पाकिस्तान को इस तरह से 280 रनों की बढ़त मिली. उसने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन नहीं दिया, लेकिन उसकी दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 45 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए. इस तरह से अब पाकिस्तान की कुल बढ़त 325 रन हो गई है.

पिच से तीसरे दिन ही टर्न मिल रहा है और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के लिए 350 से अधिक रनों का कोई भी लक्ष्य हासिल करना बेहद मुश्किल होगा, विशेषकर तब, जबकि उसके बल्लेबाजों को पहली पारी में पाकिस्तानी स्पिनरों ने खासा परेशान किया.

ऑस्ट्रेलिया ने सकारात्मक शुरुआत की थी. उस्मान ख्वाजा (85) और अपना पहला टेस्ट खेल रहे एरॉन फिंच (62) ने पहले विकेट के लिए 142 रन जोड़े और पहले सत्र में पाकिस्तान को कोई सफलता नहीं मिलने दी. इन दोनों ने बिना किसी नुकसान के 30 रन से आगे खेलना शुरू किया और लंच तक स्कोर 137 रन तक पहुंचाया.

लेकिन दूसरा सत्र आसिफ के नाम रहा. उन्होंने ख्वाजा, शॉन मार्श (सात), ट्रेविस हेड (शून्य) और मार्नस लाबसचागने (शून्य) को 29 रनों के अंदर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद भी कहानी नहीं बदली. तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास (29 रन देकर चार विकेट) ने आसिफ का पूरा साथ दिया. उन्होंने फिंच के रूप में टीम को पहली सफलता दिलाने के अलावा मिशेल मार्श (12) और कप्तान टिम पेन (सात) को भी आउट किया.

पाकिस्तान को पहली सफलता अब्बास ने दिलाई. उन्होंने फिंच को शॉर्ट मिड ऑन पर कैच देने के लिए मजबूर किया. ख्वाजा भी जल्द ही पवेलियन लौट गए, उन्होंने गलत टाइमिंग से स्वीप शॉट खेलकर शॉर्ट लेग पर कैच देने से पहले अपनी पारी में आठ चौके लगाए. फिंच की पारी में पांच चौके और एक छक्का शामिल हैं.

लेग स्पिनर यासिर शाह का भाग्य ने साथ नहीं दिया. उन्होंने अपनी ही गेंद पर मिशेल मार्श का कैच छोड़ा, जबकि विकेटकीपर सरफराज अहमद पहले सत्र में ख्वाजा को स्टंप करने से चूक गए थे. ख्वाजा तब 17 रन पर खेल रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here