विजयाराजे सिंधिया की जन्मशती पर महिलाओं में मोदी सरकार की छवि सुधारने का BJP ने बनाया प्लान

0
46

बीजेपी की दिग्गज नेता और ग्वालियर के पूर्व राजघराने की महारानी दिवंगत विजयाराजे सिंधिया की जन्मशती मनाने के लिए बीजेपी महिला मोर्चा ग्वालियर से लेकर दिल्ली तक पांच दिनों की रिले-मैराथन दौड़ आयोजित करने जा रही है. इस रैली के माध्यम से पार्टी यह बताने की कोश‍िश करेगी कि मोदी सरकार वास्तव में महिलाओं की कितनी हितैषी है और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए किस तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं.

नवरात्र और Metoo अभि‍यान के माहौल में महिला सशक्तीकरण से जुड़ा यह कार्यक्रम बीजेपी के लिए काफी मायने रखता है. ग्वालियर के सिंधिया राजवंश की राजमाता विजया राजे सिंधिया का जन्म शताब्दी वर्ष 12 अक्टूबर से शुरू हो रहा है.

इस मैराथन के सहारे बीजेपी महिला मोर्चा मोदी सरकार की उन योजनाओं को प्रचारित करेगी और जनता के सामने लाएगी, जिससे महिलाओं का सशक्तीकरण हुआ है. बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष विजया राहटकर ने बताया, ‘यह राजमाता विजयाराजे सिंधिया को हमारी श्रद्धांजलि होगी. उनके जन्म के सौ साल होने पर हम देश भर में कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं.’

रैली की शुरुआत 12 अक्टूबर को ग्वालियर से होगी और यह 16 अक्टूबर को दिल्ली में खत्म होगी. महिला सशक्तीकरण के नाम से आयोजित यह मैराथन पांच राज्यों, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली से होकर गुजरेगा. इनमें से एमपी और राजस्थान ऐसे राज्य हैं जहां कुछ ही दिनों बाद विधानसभा चुनाव होने हैं.

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान इन तीनों राज्यों से ही विजयाराजे का सीधा रिश्ता रहा है. विजयाराजे सिंधिया ग्वालियर के पूर्व राजघराने की ‘राजमाता’ होने के साथ-साथ बीजेपी के संस्थापक सदस्यों में से एक रही हैं.

तो एक तरफ इससे बीजेपी ‘राजमाता’ के नाम पर अपने कार्यकर्ताओं को संदेश देगी, वहीं, मध्य प्रदेश में कांग्रेस के चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया के असर को भी कम करने की कोशिश होगी.

इसके अलावा यूपी, हरियाणा जैसे राज्य लोकसभा के लिहाज से बीजेपी के लिए काफी मायने रखते हैं. इस रिले-मैराथन दौड़ की शुरुआत ग्वालियर मध्य प्रदेश से होगी, जो विजयाराजे सिंधिया का अपना शहर था. यहां पर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रिले—मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. उनके अलावा केंद्र सरकार के मंत्री और राज्य सरकार के भी कई मंत्री इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे.

दिल्ली में 16 अक्टूबर को इसका समापन होगा, जहां बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह रिले—मैराथन का स्वागत करेंगे. उसके बाद तालकटोरा स्टेडियम में एक भव्य कार्यक्रम होगा.

विजया राहटकर ने बताया कि इस मैराथन में शुरू से लेकर अंत तक 375 किमी के बीच 100 महिलाएं दौड़ेंगी. उनके साथ ही कई सेलेब्रिटी भी बीच में इससे जुड़ेंगे और मोदी सरकार की उन योजनाओं को लोगों से साझा करेंगे जिससे महिलाओं का सशक्तिकरण हुआ है. मोदी सरकार की योजनाओं से जुड़े कार्यक्रम को रेखांकित करने वाले 50 कार्यक्रम भी किये जाएंगे.

विजया राजे जहां भाजपा की संस्थापक रही हैं, तो उनके बेटे माधव राव सिंधिया कांग्रेस के कद्दावर नेता और अब माधव राव के बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया बड़े कांग्रेसी नेता हैं.

राजमाता की बेटी यशोधरा मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री हैं. वहीं, छत्तीसगढ़ भी पहले मध्य प्रदेश का ही हिस्सा रहा है, इसलिए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों ही राज्यों के भाजपा कार्यकर्ताओं में राजमाता का सम्मान है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here