#MeToo में घिरे एमजे अकबर, नाइजीरिया दौरा छोड़कर आज लौट सकते हैं देश

0
50

केंद्रीय मंत्री एम जे अकबर से कथित तौर पर नाइजीरिया का दौरा कम करने और भारत वापस आने के लिए कहा गया है. पूर्व पत्रकार रहे एमजे अकबर पर विभिन्न महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया है. इकॉनमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों का कहना है कि एमजे अकबर शुक्रवार की जगह अब गुरुवार को ही भारत आएंगे.

रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया कि ‘फिलहाल मामला विचाराधीन है लेकिन उनका जवाब भी महत्वपूर्ण है.’ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इस मामले पर सरकार और बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं के बीच वार्ता हुई है.

बता दें ‘#MeToo’ अभियान के तहत कुछ महिला पत्रकारों ने अकबर पर आरोप लगाया है कि पत्रकार रहने के दौरान उन्होंने यौन उत्पीड़न किया था. इन आरोपों पर विदेश राज्य मंत्री अकबर की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

इस मामले ने राजनीतिक मोड़ तब ले लिया, जब कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री एम जे अकबर के खिलाफ लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच की मांग की. दूसरी तरफ, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस सवाल को टाल गईं कि क्या सरकार अकबर के खिलाफ कोई कार्रवाई करेगी.

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने संवाददाताओं से कहा, ‘यह बहुत गंभीर मामला है और संबंधित मंत्री को बोलने की जरूरत है. चुप रहना कोई रास्ता नहीं है. इस मामले की जांच होनी चाहिए. हम संबंधित मंत्री और प्रधानमंत्री दोनों को इस मुद्दे पर सुनना चाहते हैं.’

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा से इस बारे में जब पूछा गया तो उन्होंने कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने 2008 में एक फिल्म के सेट पर नाना पाटेकर पर यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है जिसके बाद हॉलीवुड के ‘मी टू’ की तर्ज पर भारत में भी यह अभियान शुरू हुआ है. पाटेकर ने तनुश्री के आरोपों का खंडन किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here