कुछ ही घंटों में दक्षिण बिहार में बरसात करायेगा ‘तितली’, किसानों को होगा फायदा

0
78

झारखंड तक आ चुके तितली तूफान का असर बिहार में भी दिखाई देने लगा है. पटना में आज दिन भर बादल छाये रहे. 5- 6 डिग्री सेल्सियस तापमान भी गिर गया. कुछ हद तक ठंडी हवा भी बही. मौसम पूर्वानुमान विभाग ने साफ कर दिया है कि अगले 48 घंटे में खास तौर पर दक्षिण बिहार का मौसम कुछ हद तक बदल जायेगा. खासतौर पर मध्यम से लेकर भारी बरसात तक हो सकती है. पटना में भी बारिश की संभावना है.

हालांकि बिहार तक इस तूफान के पहुंचने की कोई आशंका नहीं है. यहां केवल असर ही दिखाई देगा. डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ए सत्तार ने आधिकारिक बयान जारी कर कहा है कि तितली का बिहार पर केवल साइड इफेक्ट बारिश के रूप में ही दिखाई देगा. खास तौर पर दक्षिणी बिहार में अच्छी बारिश हो सकती है. उन्होंने बताया कि अगले 48 घंटे में यह स्थिति बनेगी. मौसम विज्ञानी के मुताबिक हवा की रफ्तार बढ़ेगी,लेकिन इसमें चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि हवा की रफ्तार 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की उम्मीद है. इस तरह जनजीवन पर कोई खास असर नहीं दिखाई देगा.

हालांकि कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक इस सीजन में बारिश से दक्षिणी बिहार को विशेष फायदा होगा क्योंकि यहां पर बारिश कम हुई है. खासतौर पर धान की फसल सुधर जायेगी. यही नहीं रबी की फसल बोवनी की तैयारियां भी अच्छी हो जायेंगी. इस मौसम में हुई बारिश से सर्दियों की आहट भी शुरू हो जायेगी. हालांकि बिहार की खेती की रीढ़ कहे जाने वाले हथिया नक्षत्र में हो रही यह बारिश कुल मिला कर बेहद सकारात्मक मानी जायेगी.

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक फिलहाल पटना के औसत तापमान में अब गिरावट शुरू हो जायेगी. गुरुवार को पटना शहर का तापमान काफी गिरकर सामान्य पर आकर टिक गया. गुरुवार को दिन का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहा और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस. ये पिछले रोज से पांच से छह डिग्री कम था. तापमान कम होने से बाजार गुलजार रहे. लोग घरों से भी निकले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here