राहुल गांधी बोले, प्रोफेसर जीडी अग्रवाल की लड़ाई को हम आगे ले जाएंगे

0
49

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गंगा की सफाई और संरक्षण के लिए लंबे समय तक संघर्ष करने वाले पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल के निधन पर दुख जताया. शुक्रवार को राहुल ने कहा कि ‘’हम उनकी लड़ाई को आगे ले जाएंगे.’ गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘माँ गंगा के सच्चे बेटे प्रोफेसर जीडी अग्रवाल नहीं रहे. गंगा को बचाने के लिए उन्होंने स्वयं को मिटा दिया.’
उन्होंने कहा, ‘हिंदुस्तान को गंगा जैसी नदियों ने बनाया है. गंगा को बचाना वास्तव में देश को बचाना है. हम उनको कभी नहीं भूलेंगे. हम उनकी लड़ाई को आगे ले जाएँगे.’ लंबे समय से गंगा की स्वच्छता और संरक्षण की मांग कर रहे पर्यावरणविद जीडी अग्रवाल का बृहस्पतिवार को निधन हो गया. उन्‍हें स्वामी सानंद के नाम से जाना जाता था.
स्वामी सानंद अनशन पर थे और उन्होंने नौ अक्टूबर से जल का भी त्याग कर दिया था.
गौरतलब है गंगा नदी के संरक्षण को लेकर पिछले 111 दिनों से अनशन कर रहे जाने – माने पर्यावरणविद प्रोफेसर जीडी अग्रवाल उर्फ स्वामी ज्ञानस्वरूप सानंद का गुरूवार दोपहर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 86 वर्ष के थे. ऋषिकेश स्थित एम्स के निदेशक डॉ रविकांत ने बताया कि स्वामी सानंद ने आज दोपहर यहां संस्थान में अंतिम सांस ली.
इस बीच, केंद्र सरकार ने कहा था कि सानंद की लगभग सारी मांगें मान ली गई थीं. बुधवार को जल संसाधन एवं गंगा नदी पुनर्जीवन मंत्री नितिन गडकरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक सवाल के जवाब में कहा था, ‘हमने (गंगा की सफाई पर) उनकी लगभग सारी मांगें मान लीं. एक मांग पर्यावरणीय प्रवाह को सुनिश्चित करने की थी और हम अधिसूचना लेकर आए हैं.’ सरकार ने मंगलवार को ई-प्रवाह संबंधी अधिसूचना जारी की थी. इसमें कहा गया है कि गंगा नदी में विभिन्न स्थानों पर न्यूनतम पर्यावरणीय प्रवाह बनाकर रखा जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here