वेस्टइंडीज को अश्विन ने दिया पहला झटका, पॉवेल आउट

0
169

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 1 विकेट गंवा कर 40 रन बना लिए हैं. क्रैग ब्रैथवेट (12 रन) और शाई होप (6 रन) क्रीज पर हैं. अपना डेब्यू मैच खेल रहे शार्दुल ठाकुर डेढ ओवर फेंकने के बाद ही चोटिल हो गए और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा.

वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है और भारत को गेंदबाजी दी है. टीम इंडिया की तरफ से शार्दुल ठाकुर अपना टेस्ट डेब्यू करेंगे. शार्दुल ठाकुर को मोहम्मद शमी की जगह शामिल किया गया है. ठाकुर भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 294वें खिलाड़ी बन गए हैं. शमी को आराम दिया गया है.

पहले टेस्ट मैच में चोट के कारण टीम से बाहर रहे वेस्टइंडीज के नियमित कप्तान जेसन होल्डर टीम में वापस आ गए हैं. कीमो पॉल को बाहर जाना पड़ा है. वहीं शेरमन लुइस के स्थान पर जोमेल वारीकेन को अंतिम-11 में जगह मिली है.

राजकोट टेस्ट में एकतरफा प्रदर्शन कर तीन दिन में मैच जीतने वाली भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है. इसमें कोई शक नहीं है कि टेस्ट की नंबर-1 टीम इस मैच में भी अपनी बादशाहत जारी रखना चाहेगी. इंग्लैंड में हार के बाद भारत के लिए यह सीरीज आॅस्ट्रेलिया दौरे से पहले खोए हुए आत्मविश्वास को हासिल करने का काम करेगी.
पृथ्वी शॉ ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर अपनी जगह पक्की कर ली है. यह भी तय माना जा रहा है कि वह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी इसी जिम्मेदारी के साथ मैदान पर उतरेंगे, लेकिन उनका साझेदार कौना होगा वो काफी हद तक इस मैच पर निर्भर करता है.

राजकोट में पृथ्वी के साथ पारी की शुरुआत करने वाले लोकेश राहुल पर टीम से बाहर जाने की तलवार लटक रही है. अगर वह इस मैच में बल्ले का दम नहीं दिखा पाते हैं तो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर वह बाहर भी हो सकते हैं. राहुल के लिए इस लिहाज से यह मैच करियर बचाने का सवाल है.

सिर्फ राहुल ही नहीं. टेस्ट टीम के उप-कप्तान अंजिक्य रहाणे के लिए यह मैच काफी मायने रखता है. हालांकि पहले मैच में उन्होंने फॉर्म में वापसी के संकेत दिए थे लेकिन क्या वह अपनी लय बरकरार रख पाते हैं इस पर टीम प्रबंधन की निगाहें होंगी.

वहीं वेस्टइंडीज के लिए इस मैच में अच्छी खबर आई है. टीम के नियमित कप्तान जेसन होल्डर पूरी तरह से फिट हैं और मैच के लिए तैयार हैं. होल्डर को राजकोट टेस्ट से पहले टखने में चोट लग गई थी इसलिए टीम की कप्तानी का भार क्रैग ब्रैथवेट पर आ गया था.

वहीं दादी के देहांत के कारण पहले मैच से बाहर रहे केमर रोच की भी टीम में वापसी हो गई है. ब्रैथवेट के ऊपर टीम की बल्लेबाजी का भार होगा. कीरोन पाॅवेल ने पहले मैच की दूसरी पारी में तो रोस्टन चेज ने पहली पारी में अर्धशथक जड़े थे, लेकिन इन दोनों के अलावा कोई और बल्लेबाज टीम में योगदान नहीं दे सका था.

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अंजिक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), सुनील अंबरीश, देवेंद्र बिशू, क्रैग ब्रैथवेट, रोस्टन चेस, शेन डॉवरिच, शेनॉन गैब्रिएल, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, कीरोन पॉवेल, जोमेल वारिकन.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.