CM नीतीश ने किया सरदार पटेल भवन का उदघाटन, बिहार पुलिस को 100 वर्षों बाद मिला नया भवन, शुरू हुई सियासत

0
76

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को बेली रोड स्थित नये पुलिस भवन (सरदार पटेल भवन) का उद्घाटन किया. साथ ही बिहार के 26 नये थानों के भवन और 109 पुलिस भवन का भी मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पुलिस को हेलीकॉप्टर देकर और अत्याधुनिक बनाना चाहती है, लेकिन आज तक किसी डीजीपी ने हेलीकॉप्टर लेने का निर्णय नहीं लिया. उन्होंने कहा कि गुजरात के भूकंप को मैंने नजदीक से देखा था. यहां गुजरात जैसा भूकंप आया, तो करीब लाख लोगों की मौत होगी.

कार्यक्रम में शामिल उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि साइबर क्राइम पर काबू पाने के लिए साइबर सेनानी तैयार किये जा रहे हैं. अब तक 40 हजार साइबर सेनानी बनाये जा चुके हैं. हर थानों में 100 साइबर सेनानी तैनात किये जायेंगे. वहीं, मुख्य सचिव दीपक कुमार ने मुख्यमंत्री से मांग की कि सभी थानों को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग से जोड़ा जाये. साथ ही उपस्थिति के लिए बायोमीट्रिक सिस्टम लगायी जाये.

करीब 305 करोड़ की लागत से बना यह सरदार पटेल भवन 53504 स्क्वॉयर मीटर में बना है. सात मंजिला यह भवन पूरी तरह से हाईटेक है. हर तरह की आपदा और माहौल में भी विधि व्यवस्था को नियंत्रण करने में सक्षम है. बिल्डिंग को 10 दिनों का पावर बैक-अप से लैस किया गया है. साथ ही वाटर ट्रीटमेट प्लांट से लैस ग्रीन बिल्डिंग है. यह बिल्डिंग 9 रियेक्टर स्केल तक के भूकंप के झटकों को भी आसानी से झेल सकेगा. पूरी बिल्डिंग को ग्रीन कंसेप्ट पर तैयार किया है. इसमें एक हेलीपैड से लेकर राज्य पुलिस का एक बेहद आधुनिक कमांड सेंटर भी होगा, जहां से पुलिस बल को किसी भी आपात स्थिति में राज्य में कहीं भी रवाना किया जा सकता है. यह टीम हमेशा यहां तैयार रहेगी. किसी आपदा या अन्य किसी आपात स्थिति में टीम को हेलीकॉप्टर से भी घटनास्थल पर रवाना करने की सुविधा यहां से होगी. इसके अलावा इस भवन में राज्य पुलिस के सभी रैंक के अधिकारी बैठेंगे, जहां से पूरे राज्य की कानून-व्यवस्था की आसानी से मॉनीटरिंग की जा सकेगी. यह राज्य पुलिस का बेहद ही आधुनिक मुख्यालय होगा. इसमें कई अनुभाग हैं. ऑफिस जोन, डॉरमेट्री, डाइनिंग हॉल, गृह सचिव कक्ष, गृह मंत्री कक्ष, सीएम सचिवालय हैं. वर्तमान में पुलिस मुख्यालय पुराना सचिवालय में वर्ष 1917 से चल रहा है.

सरदार पटेल भवन के उदघाटन के बाद सूबे में सियास शुरू हो गयी है. राजद नेता विजय प्रकाश ने कहा है कि कमीशन के लिए सूबे में रोज-रोज नये-नये भवनों का निर्माण कराया जा रहा है. वहीं, राजद नेता व विधान पार्षद संजय प्रसाद ने सरकार पर हमला करते हुए कहा है कि नया भवन बनाने से क्राइम पर कंट्रोल नहीं होगा. सरकार पहले क्राइम कंट्रोल करे. अधिकारियों के एसी चैंबर में बैठने से क्राइम कंट्रोल नहीं होगा. इधर, जदयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने राजद पर पलटवार करते हुए कहा है कि विपक्ष का बयान दुर्भाग्यपूर्ण है. राजद को मौका मिला तो सिर्फ अपना घर और मॉल का निर्माण कराया. उन्होंने कहा कि बेहतर पुलिसिंग के लिए सरदार पटेल भवन का निर्माण किया गया है, जो बेचैन हैं, वे सभ्यता द्वार देखें, सुकून मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here