मठ से श्रीराम व लक्ष्मण की अष्टधातु की मूर्तियां चोरी

0
76

थाना क्षेत्र के मतैया गांव स्थित राम-जानकी मठ से भगवान श्रीराम व लक्ष्मण की करोड़ों रुपये मूल्य की अष्टधातु की प्राचीन मूर्तियां अज्ञात चोरों ने चोरी कर लीं. रविवार को अहले सुबह ग्रामीणों ने इसकी सूचना वैशाली थाने की पुलिस को दी.

पुलिस मौके पर पहुंची और घटना की जांच-पड़ताल की. मतैया पंचायत के पूर्व मुखिया अर्जुन सिंह व पूर्व जिला पार्षद तरुण कुमार पिंटू, सुजीत कुमार आदि ने बताया कि वर्ष 1904 में मठ का निर्माण हुआ था और मठ में भगवान श्रीराम, लक्ष्मण और सीता जी की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की गयी थी. मूर्तियां काफी पुरानी व अष्टधातु की थीं.

मठ के पुजारी केदार तिवारी ने बताया कि यहां वह 46 वर्षों से पूजा-पाठ करते आ रहे हैं. भगवान श्रीराम की मूर्ति ढाई फुट व भगवान लक्ष्मण की मूर्ति दो फुट ऊंची थी. दोनों मूर्तियों का वजन करीब 50 किलो था. उन्होंने बताया कि इस मठ की चौदह एकड़ जमीन भी है.

घटना के संबंध में पुजारी ने बताया कि शनिवार की रात पूजा पाठ करने के बाद करीब साढ़े आठ बजे रात में भगवान का भोग लगाकर वह घर चले गये थे. सुबह मंदिर की साफ-सफाई करने के लिए उनका भाई वंश लोचन तिवारी जब पहुंचा तो देखा कि मंदिर का दरवाजा खुला हुआ है और दोनों मूर्तियां गायब थीं. यह मंदिर पांडेय सुरेंद्र भूषण प्रसाद के दरवाजे पर स्थित है. पुलिस पदाधिकारी जयकिशोर तिवारी ने बताया कि चोरी गयीं मूर्तियों की बरामदगी व चोरों की गिरफ्तारी के लिए संभावित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है. जल्द ही मूर्ति चोर गिरोह का उद्भेदन कर लिया जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here