सऊदी अरब की यात्रा के बाद कर्ज लेने चीन जाएंगे इमरान खान

0
35

आर्थिक संकट से उबरने में सऊदी अरब से सहारा मिलने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नया कर्ज लेने के लिए चीन जाएंगे। इमरान ने हाल में सऊदी अरब का दौरा किया था और इस खाड़ी देश ने पाकिस्तान को छह अरब डॉलर (करीब 44 हजार करोड़ रुपये) की आर्थिक मदद देने की बात कही थी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि इमरान खान के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल दो से पांच नवंबर तक चीन के दौरे पर रहेगा। इमरान के साथ विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी होंगे। इस दौरान दोनों देशों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। इमरान राष्ट्रपति शी चिनफिंग और प्रधानमंत्री ली कछयांग समेत चीन के कई नेताओं से मुलाकात करेंगे।

पाकिस्तान के अधिकारियों का कहना है कि सऊदी अरब से मिला राहत पैकेज पर्याप्त नहीं है। पाकिस्तान को और आर्थिक मदद की जरूरत है। आर्थिक संकट को टालने के लिए अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) से बेलआउट मांगने की भी योजना है।

इमरान ने बुधवार को कहा था कि और कर्ज पाने के लिए दो मित्र देशों के साथ बातचीत चल रही है। विश्लेषकों ने कहा कि इन देशों में एक चीन है। पाकिस्तान का चीन सदाबहार सहयोगी है।

प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को कहा कि सऊदी अरब से छह अरब डॉलर का आर्थिक मदद पैकेज मिलने से विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट से जूझ रहे पाकिस्तान पर से कुछ दबाव कम हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here