Royal Enfield को टक्कर देने आ रही Jawa, जानें इस धमाकेदार बाइक की 5 अहम बातें

0
1370

एक समय में खूब नाम कमाने वाली और वर्तमान में भारत से लगभग गायब हो चुकी ‘जावा मोटरसाइकिल’ कंपनी एक बार फिर ग्रैंड कमबैक करने को तैयार है। इस बार कंपनी पहले के मुकाबले और भी बेहतर फीचरों के साथ वापसी कर रही है। अगर आपके पिता या दादाजी बाइक प्रेमी रहे हैं तो उन्हें अपनी पहली बाइक के बारे में बखूबी पता होगा। इसकी अपार संभावनाएं हैं कि उनकी पहली बाइक भी जावा ही हो। हालांकि बाजार में मजबूत पकड़ होने के बाद भी सालों पहले ये दो पहिया वाहन मार्केट से लुप्त होता चला गया। हम यहां नई बाइक के बारे में वो सारी खासियत बताएंगे जो मार्केट में रॉयल एनफील्ड की कड़ी प्रतिस्पर्धी साबित होने जा रही है। जावा मोटरसाइकिल और रॉयल एनफील्ड करीब-करीब एक ही वक्त में भारतीय बाजार में उतरे थे। मगर इस दौरान रॉयल एनफील्ड बाजार में लगातार अपनी पकड़ बनाती चली गई और जावा मोटरसाइकिल प्रतिस्पर्धा से पिछड़ती चली गई। अब चेक गणराज्य की यह कंपनी भारतीय बाजार में एक बार फिर वापसी कर रही है। जानें बाइक में क्या खासियत हो सकती है

1- पूर्व में जावा बाइक का निर्माण यूरोपीय देश चेक गणराज्य में होता रहा है, लेकिन कंपनी इस बार क्लासिक लेजेंड के जरिए लौट रही है। क्लासिक लेजेंड की पैरेंट कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा है। आनंद महिंद्रा खुद वेबसाइट के जरिए पिछले साल इसकी घोषणा कर चुके हैं।

2- क्लासिक लेजेंड ने पिछले महीने घोषणा की थी कि नई बाइक का 293 सीसी लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन होगा। इसमें डुअल ओवरहेड कैमशाफ्ट (DOHC) भी होगा। इसका इंजन इटली और भारत में बनाया गया है। इंजन से पहिए तक पॉवर भेजने के लिए 6 स्पीड गियरबॉक्स होंगे।

3- हालांकि देखने में महिंद्रा मोजो और जावा बाइक के इंजन काफी हद तक एक समान हैं। मगर बाइक बनाने वालों का कहना है कि इसका 300 सीसी का इंजन एक साथ बनाया गया है। इसमें मामूली बदवाल किया गया है। इसलिए इसके बोर और स्ट्रोक भी अलग-अलग हैं।

4- सबकुछ ठीक रहा तो नई जावा मोटरसाइकिल का उद्घाटन 15 नवंबर को होगा, जिसका सीधा मुकाबला भारतीय बाजार में धाक जमा चुकी 350 सीसी की रॉयल एनफील्ड से होगा।

5- यहां दोनों बाइकों के बीच सिर्फ स्टाइल को लेकर प्रतिस्पर्धा नहीं होगी बल्कि 350 सीसी की रॉयल एनफील्ड और 300 सीसी की जावा मोटरसाइकिल के बीच प्रदर्शन के आधार पर भी प्रतिस्पर्धा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here