आज राममय रहेगी अयोध्या

0
29

आज सभी की नजर राम नगरी अयोध्या पर रहेगी. दिवाली से पहले आज यहां पर शोभायात्रा निकाला जाएगी. वहीं राम मंदिर को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ क्या घोषणा करने वाले हैं, इसकी उत्सुकता बनी हुई है. कयास लगाए जा रहे हैं कि राम मंदिर के बारे में कोई घोषणा हो सकती है. वहीं दिवाली से एक दिन पहले दिल्ली की हवा में प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि सांस लेना मुहाल हो गया. पढ़ें, सुबह की 5 बड़ी खबरें…

राम मंदिर पर संतों के तीखे तेवर को देखते हुए पूरे देश की निगाहें आज अयोध्या पर लगी हुई हैं. दिल्ली में संतों की हुई मीटिंग में कहा गया कि मंदिर से कम उन्हें कुछ भी मंजूर नहीं, दूसरी ओर, सीएम योगी आदित्यनाथ पहले ही कह चुके हैं कि दिवाली पर खुशखबरी लेकर अयोध्या जा रहे हैं. वह दिन आ गया. मंगलवार को सीएम अयोध्या पहुंच रहे हैं. 11.30 बजे से लेकर 3.30 बजे तक तक शोभा यात्रा निकाली जाएगी जो अयोध्या की गलियों से होते हुए राम कथा पार्क पर समाप्त होगी. यहीं पर मुख्य आयोजन होगा, जहां विदेशी कलाकारों के साथ ही राज्य के कलाकार कार्यक्रम पेश करेंगे.

आज छोटी दिवाली है, लेकिन दिल्ली की हवा में प्रदूषण इतना बढ़ गया है सांस लेना मुहाल हो गया है. विशेषज्ञों का कहना है कि हवा की दिशा बदलने और पड़ोसी राज्यों में भारी मात्रा में पराली जलाए जाने से दिल्ली की हवा बेहद खराब हो गई है. अगर दिवाली में लोग पटाखे जलाने लगे तो समस्या और बड़ी हो जाएगी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने रात 8 से 10 का समय तय करने के साथ ही ग्रीन पटाखे जलाने का आदेश जारी कर रखा है.

जम्मू-कश्मीर में बीते 24 घंटों के दौरान कई इलाकों में भारी बर्फबारी देखने को मिली है. नवंबर के पहले हफ्ते में हुई इस अचानक बर्फबारी से कश्मीर के सेब बागानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा. जहां इस बर्फबारी से सेब की तैयार फसल को नुकसान पहुंचा है वहीं बर्फबारी के चलते प्रमुख राजमार्गों के बंद होने से सेब को राज्य से बाहर निकालने का काम बाधित हो गया है. कई वर्षों के बाद कश्मीर में नवंबर के पहले हफ्ते के दौरान बर्फबारी देखने को मिल रही है. जहां राज्य की टूरिज्म इंडस्ट्री इस बर्फबारी से कारोबार को अच्छे फायदे का अनुमान लगा रहा है वहीं सेब के बागानों के लिए यह बर्फबारी मुसीबत पैदा कर रही है.

कर्नाटक के 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे मंगलवार को आएंगे. सत्ताधारी कांग्रेस -जेडीएस गठबंधन और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला है. आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी जेडीएस उम्मीदवार के तौर पर रामनगर सीट से चुनाव लड़ रही हैं. जबकि शिमोगा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे राघवेंद्र येदियुरप्पा बीजेपी उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं.

अमेरिका और ईरान के बीच चली आ रही तल्खी का असर भारत समेत दूसरे तेल आयातक देशों पर क्या होगा, इसे लेकर ट्रंप प्रशासन ने स्थिति स्पष्ट कर दी है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि ईरान पर जारी यूएस के प्रतिबंध सख्ती से लागू रहेंगे. लेकिन भारत समेत आठ देशों को ईरान से तेल खरीदने की छूट दी गई है. हालांकि, यह मोहलत अस्थायी है. अमेरिका यह छूट चीन, भारत, इटली, यूनान, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान और तुर्की को देगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here