बेगूसराय आर्म्स एक्ट मामला : …जब पूर्व मंत्री मंजू वर्मा ने किया सरेंडर, अपने चेहरे को ढक कर ऑटो से मंझौल कोर्ट पहुंचीं

0
115

घर से अवैध कारतूस की बरामदगी के मामले में फरार चल रही पूर्व समाज कल्याण मंत्री मंजू वर्मा ने मंगलवार को मंझौल कोर्ट में सरेंडर कर दिया. घर की दो दिनों तक चली कुर्की-जब्ती की कार्रवाई के एक दिन बाद एक ऑटो से तीन लोगों के साथ मंजू वर्मा अपने चेहरे को चादर से ढककर सुबह अचानक लगभग 11:05 बजे मंझौल कोर्ट पहुंचीं. फिर उन्होंने अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी प्रभात त्रिवेदी की अदालत में जाकर समर्पण कर दिया. कोर्ट रूम में पहुंचते ही वह बेहोश हो गयीं.

लेकिन, कुछ देर बाद ही उठकर बैठ गयीं. मेडिकल चेकअप के बाद उन्हें एक दिसंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया. इस मामले में वारंट जारी होने के बावजूद उनकी गिरफ्तारी नहीं होने पर सुप्रीम कोर्ट ने कड़ी टिप्पणी की थी और डीजीपी को तलब किया था. इससे पहले पूर्व इस मामले में उनके पति चंद्रशेखर वर्मा ने भी मंझौल कोर्ट में सरेंडर किया था.

पूर्व मंत्री के कोर्ट पहुंचने तक सब कुछ सामान्य था. पूरा पुलिस महकमा पूर्व मंत्री के आत्मसमर्पण की सूचना से अनजान था. लेकिन, जैसे ही मंजू वर्मा के सरेंडर करने की सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से फैली, समर्थकों एवं शुभचिंतकों की भीड़ पहुंचने लगी.

देखते-ही-देखते अनुमंडल परिसर जदयू कार्यकर्ताओं और समर्थकों से भर गया. इस बीच कोर्ट के आदेश पर पुलिस रेफरल अस्पताल मंझौल से डॉक्टरों को लाने पहुंची, लेकिन डॉक्टरों के अभाव में एक एएनएम बीपी मशीन के साथ पहुंची और पूर्व मंत्री का चेकअप किया. साथ ही एक प्राइवेट डॉक्टर राहुल कुमार को इलाज के लिए बुलाया गया. डॉक्टर ने पूर्व मंत्री की स्वास्थ्य जांच के बाद सामान्य स्थिति की बात कही गयी. इसके बाद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच उन्हें कैदी वाहन से न्यायिक हिरासत में मंडल कारा, बेगूसराय भेज दिया गया.
एक नजर में घटनाक्रम

25 जुलाई : मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड के आरोपित रवि रोशन की पत्नी ने तत्कालीन मंत्री मंजू वर्मा के पति का नाम लिया
08 अगस्त : मंजू वर्मा ने समाज कल्याण मंत्री पद से दिया इस्तीफा
17 अगस्त : पूर्व मंत्री के पैतृक घर से सीबीआई के छापे में 50 कारतूस बरामद, प्राथमिकी
21 सितंबर : तत्कालीन एसपी आदित्य कुमार ने पूर्व मंत्री के पति चंद्रशेखर वर्मा की गिरफ्तारी का आदेश दिया
29 अक्तूबर : मंझौल कोर्ट में चंद्रशेखर वर्मा ने किया सरेंडर
06 नवंबर : मंजू वर्मा के विरुद्ध गिरफ्तारी वारंट जारी
12 नवंबर : मंजू वर्मा की गिरफ्तारी नहीं होने पर सुप्रीम कोर्ट की फटकार
18 नवंबर : पुलिस ने पूर्व मंत्री के घर को थी कुर्की-जब्ती

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.