ICC Awards: ऋषभ पंत बने ICC इमर्जिंग प्‍लेयर, पुजारा के बाद यह अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय

0
126

नई दिल्ली: आईसीसी (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) ने अपने सालाना पुरस्कारों (ICC Awards) की घोषणा मंगलवार को कर दी. इस बहुप्रतीक्षित अवॉर्ड्स में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा रहा. टीम के युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत को आईसीसी ने ‘इमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ द ईयर 2018’ चुना है. इसके अलावा कप्‍तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह आईसीसी के अलग-अलग पुरस्कारों की लिस्ट में शामिल रहे.

अभी बात करते हैं 21 साल के ऋषभ पंत की. टीम इंडिया के इस विकेटकीपर बल्‍लेबाज ने अब तक 9 टेस्‍ट में 49.71 के औसत से 696 रन बनाए हैं. इसमें दो शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं. इसके अलावा वे तीन वनडे और 10 टी20 भी टीम इंडिया के लिए खेल चुके हैं.

अगर टेस्‍ट क्रिकेट में ऋषभ पंत के दबदबे की बात करें तो उन्‍होंने अब तक अपने दोनों टेस्‍ट शतक विदेश में लगाए हैं. वे शुरुआती दो शतक विदेश में लगाने वाले इकलौते भारतीय विकेटकीपर हैं. उन्‍होंने ऐसा इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया में किया है. यही नहीं पंत ने एक मैच में 11 कैच पकड़ने का भारतीय रिकॉर्ड भी कायम किया है. जबकि वर्ल्‍ड क्रिकेट में ऐसा जैक रसेल और एबी डीविलियर्स ही कर सके हैं.

ऋषभ पंत ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में 2018 में पदार्पण किया. उन्होंने 18 अगस्त से 22 अगस्त के बीच इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में अपना पहला टेस्ट खेला. इंग्लैंड में अच्छे प्रदर्शन का इनाम उन्हें वनडे में भी मिला. ऋषभ पंत को पहला वनडे मैच खेलने का मौका वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 अक्टूबर को मिला. टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका उन्हें 2017 में ही मिल चुका था. उन्होंने एक फरवरी को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में डेब्यू किया था.

ऋषभ पंत इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर (Emerging Player of the Year) अवॉर्ड जीतने वाले तीसरे भारतीय हैं. अब तक दुनिया के 15 खिलाड़ियों को यह अवॉर्ड मिला है. इनमें तीन भारतीय शामिल हैं. पहली बार यह अवॉर्ड साल 2004 में भारत के ही इरफान पठान को दिया गया था. इसके अलावा 2013 में चेतेश्वर पुजारा को यह सम्मान मिल चुका है. ऋषभ पंत, चेतेश्वर पुजारा के बाद यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय हैं.

अब तक इन खिलाड़ियों को मिला यह अवॉर्ड:
ऋषभ पंत, हसन अली, मुस्तफिजुर रहमान, जोश हेजलवुड, गैरी बैलेंस, चेतेश्वर पुजारा, सुनील नरेन, देवेंद्र बिशू, स्टीवन फिन, पीटर सिडल, अजंथा मेंडिस, शॉन टैट, इयान बेल, केविन पीटरसन, इरफान पठान.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.