कोविंद, मोदी, राहुल ने अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम को स्थापना दिवस की बधाई दी

0
39

नई दिल्ली, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम के लोगों को उनके राज्य के स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं दीं। राष्ट्रपति ट्वीट कर कहा, “अरुणाचल प्रदेश के लोगों को राज्य के स्थापना दिवस पर बधाई। अरुणाचल प्रदेश पूर्वोत्तर का एक गहना है और शानदार प्राकृतिक सुंदरता और एक समृद्ध संस्कृति से संपन्न है जिस पर हम सभी को गर्व है। इस राज्य को उज्‍जवल भविष्य के लिए मेरी शुभकामनाएं।”

मिजोरम के लोगों का अभिवादन करते हुए कोविंद ने कहा, “अपनी यात्रा के दौरान राज्य के लोगों की गर्मजोशी और मुझे मिले प्यार को याद कर रहा हूं। मैं इस खूबसूरत राज्य को अपनी विकास यात्रा के लिए शुभकामनाएं देता हूं।”

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्विटर पर कहा कि अरुणाचल प्रदेश की संस्कृति बेहद खास है।

उन्होंने कहा, “अरुणाचल प्रदेश के लोगों को उनके राज्य के स्थापना दिवस पर बधाई। अरुणाचल प्रदेश की संस्कृति बेहद विशेष है और इसके लोग अपनी अद्भुत स्वभाव और साथ-साथ देशभक्ति के लिए जाने जाते हैं।”

मोदी ने आगे कहा, “मिजोरम के स्थापना दिवस पर शुभकामनाएं। मिजोरम के लोग अपनी वीरता और समृद्ध मूल्य प्रणालियों के लिए जाने जाते हैं। पूरे देश को मिजो संस्कृति और भारत की प्रगति में राज्य के योगदान पर गर्व है। आने वाले वर्षों में राज्य की समृद्धि की प्रार्थना करता हूं।”

कांग्रेस प्रमुख ने भी ट्वीट कर दोनों राज्यों को बधाई दी।

उन्होंने कहा, “मैं अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम के अद्भुत लोगों को उनके राज्य के स्थापना दिवस पर हार्दिक बधाई देता हूं।”

वर्ष 1972 में नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर एजेंसी को अरुणाचल प्रदेश का नाम दिया गया था और इसे केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया गया। अरुणाचल प्रदेश को राज्य का दर्जा मिलने में 15 साल लग गए।

वहीं, 20 फरवरी वर्ष 1987 को मिजोरम को राज्य का दर्जा मिला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here