भारत डिक्शनरी से शब्दों के अर्थ बदल देता है, अब अभिनंदन का भी अर्थ बदल जाएगा: पीएम नरेंद्र मोदी

0
72

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तानी सरजमीं से शुक्रवार को भारत लौट आए हैं और पूरे देश में उनकी बहादुरी की विजयगाथी गाई जा रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि कभी अभिनन्दन (Abhinandan) का अर्थ होता था स्वागत और अब अभिनन्दन का अर्थ ही बदल जाएगा.  उनकी इस टिप्पणी को पाकिस्तान से रिहा भारतीय पायलट के संदर्भ में देखा जा रहा है. बता दें कि 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना का पीछा करते वक्त अभिनंदन पाकिस्तान में जा फंसे थे, जिसे दो दिन बाद पाकिस्तान ने भारत कौ लौटा दिया.

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘भारत की ताकत है कि वो डिक्शनरी के शब्दों का अर्थ बदल देता है. कभी अभिनन्दन का अर्थ होता था स्वागत और अब अभिनन्दन का अर्थ ही बदल जाएगा.’ पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय वायुसीमा के उल्लंघन के दौरान अदम्य वीरता का प्रदर्शन करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन शुक्रवार रात को पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौट आए. उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे. इस कदम को आतंकवाद का पाकिस्तान से जारी समर्थन पर भारत के जवाब के बाद उत्पन्न तनाव की स्थिति को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभिनंदन की वापसी का स्वागत करते हुए शुक्रवार को अपने ट्वीट में कहा था, ‘विंग कमांडर अभिनंदन आपका घर में स्वागत है. राष्ट्र को आपके अदम्य साहस पर गर्व है. हमारे सशस्त्र बल देश के 130 करोड़ भारतीयों के लिये प्रेरणा का स्रोत हैं.’

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी सीमा में जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया. उसके बाद 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से भारत की वायुसीमा का उल्लंघन किया गया. इस दौरान हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान का एक एफ..16 विमान गिरा दिया गया तथा भारत का मिग 21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस संघर्ष के परिणामस्वरूप विंग कमांडर अभिनंदन का पैराशूट सीमा पार चला गया और उन्हें पाकिस्तान ने पकड़ लिया.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.