टीवी पर सुपर नेचुरल जोनर का जादू खत्म होने की कगार पर

0
96

. पिछले साल टीवी स्क्रीन पर कई सुपर नेचुरल शोज का बोलबाला रहा। इन शोज में दर्शकों को डायन, नागिन और तांत्रिकों के नाम पर ढ़ेर सारा मसाला परोसा गया। इस जोनर की शुरुआत ‘नागिन 3’ के हिट होने के बाद हुई, जो पहले ही वीक में नंबर वन शो बन गया था। उस समय कई प्रोड्यूसर्स ने फ्लो के साथ जाते हुए सुपर नेचुरल कंटेंट क्रिएट किया जो या तो हॉरर था या फिर थ्रिलर। पर अब इस तरह के शो से ऑडियंस ऊब चुकी है और टीआरपी चार्ट पर अच्छी पोजीशन हासिल करना इन शोज के लिए मुश्किल हो रहा है। देखा जाए तो कोई भी शो ‘नागिन’ की सक्सेस का मुकाबला नहीं कर पाया। जैसी उम्मीद थी वैसे ही कुछ शोज ऑडियंस को अलविदा कहने वाले हैं। इनमें ‘डायन’, ‘तंत्र’, ‘विष या अमृत: सितारा’, ‘दिव्यदृष्टि’, ‘नजर’, ‘मनमोहिनी’ आदि शामिल हैं।

52 एपिसोड टेलीकास्ट होने से पहले ही बंद होगा ‘डायन’ टीना दत्ता और मोहित मल्होत्रा स्टारर ‘डायन’ भी जल्द ही बंद होने वाला है। इसके बंद होने का रीजन सिर्फ टीआरपी नहीं बल्कि एक्टर्स का नॉन-कोऑपरेशन भी है। यह 52 एपिसोड की फाइनाइट सीरीज थी लेकिन चैनल इसे पहले ही बंद करने वाला है। एक्टर्स भी कॉपरेटिंग नहीं है इसलिए टीम ने स्टोरीलाइन को खत्म करके इसे बंद करने का फैसला लिया है। इस बारे में मोहित कहते हैं, ‘यह इंडियन टीवी इंडस्ट्री का एक फेज है। जब एक जैसा कंटेंट बहुत ज्यादा सप्लाई होता है, तो लोग ऊब जाते हैं।’

अप्रैल में ऑफ एयर हो जाएगा जूही परमार स्टारर ‘तंत्र’
जूही परमार और मनीष गोयल अभिनीत ‘तंत्र’ पिछले साल दिसंबर में लॉन्च हुआ था। इस शो का लास्ट एपिसोड अप्रैल के पहले हफ्ते में टेलीकास्ट होगा। जाहिर है प्रोड्यूसर सिद्धांत कुमार तिवारी उम्मीद कर रहे थे कि शो कम से कम छह महीने तो चलेगा। हालांकि चैनल ने इसे निर्धारित समय सीमा से दो महीने पहले ही बंद करने का फैसला ले लिया जो कि शो की गिरती हुई टीआरपी की वजह से है।

अगले महीने बंद हो जाएगा शो ‘विष या अमृत: सितारा’

इसी तरह इसी चैनल का दूसरा शो ‘विष या अमृत: सितारा’, अप्रैल के अंत तक बंद हो जाएगा। चैनल के करीबी सूत्रों के अनुसार, ‘निर्माता रश्मि शर्मा शो के एक्सटेंशन की उम्मीद कर रहीं थीं, लेकिन इसका कोई चांस नहीं है। शुरुआत में चैनल इसका टाइम स्लॉट चेंज करने की प्लानिंग कर रहा थे लेकिन अब उन्होंने इसे बंद करने का फैसला कर लिया। हालांकि, रश्मि कहती हैं कि उन्हें अब तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। अभी तक उन्हें सूचित नहीं किया गया है।’ इस जोनर में अब तक एकता कपूर का ‘नागिन’ ही ऑडियंस को पसंद आया है। इस शो के फरवरी में बंद होने की उम्मीद थी लेकिन अब इसे मई 2019 तक का एक्सटेंशन मिल गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here