BJP दफ्तर में चुनाव समिति की बैठक, आज बिहार, महाराष्ट्र, बंगाल समेत 10 राज्यों के उम्मीदवारों पर चर्चा

0
37

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए राजधानी दिल्ली के बीजेपी दफ्तर में चुनाव समिति की बैठक हो रही है. बैठक में बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल समेत 10 राज्यों के उम्मीदवारों पर चर्चा हो रही है. वहीं खबर है कि कल सबसे ज्यादा 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों पर चर्चा की जाएगी. बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावा बैठक में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और अन्य बड़े नेता भी मौजूद है. सूत्रों के मुताबिक आज 180 उम्मीदवारों का ऐलान हो सकता है.

इस लिस्ट में अधिकतर नाम पहले चरण में होने वाले मतदान वाली सीटों से संबंधित होंगे. पहले चरण में 91 सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा. चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, 17वीं लोकसभा की 543 संसदीय सीटों के लिए 11 अप्रैल से 19 मई के बीच कुल सात चरणों में मतदान होने हैं. इसके बाद 23 मई को नतीजा आएगा.

वर्तमान सांसदों का टिकट काट सकती है बीजेपी

लोकसभा चुनाव के लिये पहले चरण में आंध्रप्रदेश और तेलंगाना में 42 सीटों के लिये मतदान होगा. इसके अलावा 11 अप्रैल के उत्तरप्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और असम की कुछ सीटों पर मतदान होगा. ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि बीजेपी अपने कुछ वर्तमान सांसदों का टिकट काट सकती है. इसके साथ ही महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान की कुछ सीटों के लिये उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की जा सकती है.

कल 10 बजे अमित शाह के साथ यूपी के नेताओं की बैठक

खबर मिल रही है कि कल बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के नेताओं की बैठक बुलाई है. इस बैठक में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय, संगठन महा मंत्री सुनील बंसल, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा और केशव मोर्या मौजूद रहेंगे. बैठक कल सुबह 10 बजे होगी.

एमपी में कटेगा 12 से ज्यादा सांसदों का टिकट

बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया है कि पार्टी की केन्द्रीय चुनाव समिति मध्य प्रदेश से पार्टी के 12 से अधिक वर्तमान सांसदों का टिकट काटने पर विचार कर रही है.” मध्य प्रदेश में 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को चार चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. पिछले साल नवंबर में मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 15 साल बाद कांग्रेस के हाथों हार मिली थी. साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में देश में चल रही मोदी की लहर के चलते बीजेपी को प्रदेश की 29 में से 27 सीटें मिली थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here