पणजी: गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद राज्य में राजनीति गरम है. पर्रिकर के निधन के बाद सबके जहन में ये सवाल है कि अब गोवा का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा? इस सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा बयान दिया है. गडकरी ने कहा है कि गोवा का नया सीएम कौन होगा ये तय हो चुका है और कुछ देर में नए नाम का एलान कर दिया जाएगा.

वहीं, गोवा विधानसभा के उपाध्यक्ष और बीजेपी विधायक माइकल लोबो ने सोमवार को कहा कि राज्य के नए मुख्यमंत्री पद के लिए बीजेपी विधायक प्रमोद सावंत और विश्वजीत राणे के नाम चुने गए हैं. सावंत गोवा विधानसभा के अध्यक्ष और राणे राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हैं. लोबो ने केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता नितिन गडकरी के साथ हुई बैठक के बाद बाहर निकलते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा, ‘‘हम जल्द ही मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा कर देंगे. हम यह अपने गठबंधन सहयोगियों को विश्वास में लेने के बाद करेंगे.’’
सूत्रों के मुताबकि, प्रमोद सावंत का महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और गोवा फॉरवर्ड पार्टी ने समर्थन किया है. सूत्रों ने कहा कि गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई को उप-मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. वहीं एमजीपी के तीन विधायकों को बड़े मंत्रालय दिए जाएंगे. एमजीपी के नेता सुदीन धवलीकर ने भी मुख्यमंत्री बनने की इच्छी जताई थी. लेकिन बीजेपी इसपर सहमत नहीं थी.

गोवा का राजनीतिक समीकरण

गोवा विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं और अभी विधानसभा में कुल 36 विधायक हैं. ऐसे में सरकार बनाने के लिए 19 विधायक की जरूरत है. सूबे में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है.

कांग्रेस- 14 विधायक
बीजेपी -12 विधायक
जीएफपी- 3 विधायक
एमजीपी- 3 विधायक
निर्दलीय- 3 विधायक
एनसीपी- एक विधायक

बीजेपी के साथ कौन-कौन है?

बीजेपी को जीएफपी, एमजीपी और निर्दलीय का समर्थन हासिल है. यानि कुल 21 विधायक बीजेपी के साथ हैं. कांग्रेस ने भी राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.