LIC Bank: क्या आईडीबीआई बैंक का नाम बदलकर एलआईसी आईडीबीआई बैंक होगा?

0
25

एलआईसी में आईडीबीआई बैंक के विलय के बाद इसका नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि रिजर्व बैंक ने आईडीबीआई बैंक के नाम में बदलाव के प्रस्ताव का समर्थन नहीं किया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। आईडीबीआई बैंक के निदेशक मंडल ने पिछले महीने बैंक का नाम बदलकर एलआईसी आईडीबीआई बैंक या एलआईसी बैंक करने का प्रस्ताव किया। भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिग्रहण के बाद निदेश मंडल ने बैंक का नाम बदलने का प्रस्ताव दिया था।

सूत्रों के मुताबिक आरबीआई, आईडीबीआई बैंक का नाम बदलने के पक्ष में नहीं है। निदेशक मंडल ने एलआईसी आईडीबीआई बैंक लि. नाम को तरजीह दिया था। दूसरे विकल्प के रूप में एलआईसी बैंक लि. नाम दिया था। आरबीआई के अलावा नाम में बदलाव के लिये कारपोरेट कार्य मंत्रालय, शेयरधारकों, शेयर बाजारों समेत अन्य से मंजूरी की जरूरत होती है।

दूसरी तरफ आईडीबीआई बैंक के कर्मचारियों ने निजी बैंक के रूप में बैंक को श्रेणीबद्ध किए जाने का विरोध किया है। वे वेतन और सेवा सुरक्षा को लेकर दूसरे राष्ट्रीयकृत बैंक में जाने की मांग रहे हैं। आईडीबीआई बैंक का शेयर आज 0.23 फीसदी की तेजी के साथ 42.85 रुपए पर ट्रेड कर रहा था।

एआईआईडीबीआईओए के सचिव ए.वी. विठल कोटेश्वर राव ने बैंकिंग सचिव राजीव कुमार, क्षेत्रीय श्रम आयुक्त (केंद्रीय) और मुख्य श्रम आयुक्त (केंद्रीय) को लिखे एक पत्र में कहा है, ‘ऑल इंडिया आईडीबीआई ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईआईडीबीआईओए) ने सभी अधिकारियों को वेतन व सेवा की सुरक्षा के साथ किसी अन्य राष्ट्रीयकृत बैंक में जाने के विकल्प की मांग को लेकर 30 मार्च को एक दिन की भूख हड़ताल करने का प्रस्ताव किया है।’

उल्लेखनीय है कि जनवरी में सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी 51 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया।
पिछले साल अगस्त में मंत्रिमंडल ने बैंक के प्रवर्तक के रूप में एलआईसी को आईडीबीआई बैंक में नियंत्रणकारी हिस्सेदारी के अधिग्रहण की मंजूरी दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here