मुंबई, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (नाबाद 78) के बाद गेंदबाजों के शानदार गेंदबाजी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने यहां खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के अपने पहले मैच में रविवार को तीन बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को 37 रन से हरा दिया। दिल्ली ने यहां वानखेड़े स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 213 रन का विशाल स्कोर बनाया और फिर मुंबई को 19.2 ओवर में 176 रन पर समेट दिया।

दिल्ली से मिले 214 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई ने 33 के स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा (14), 37 के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव (2) और 45 के स्कोर पर क्विंटन डीकॉक (27) का विकेट गंवा दिया।

हालांकि युवराज सिंह (53) और कीरोन पोलार्ड (21) ने चौथे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी कर मुंबई को थोड़ी स्थिरता प्रदान की। कीमो पॉल ने मुंबई के 95 के स्कोर पर पोलार्ड को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। पोलार्ड ने 13 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया।

पोलार्ड के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए हार्दिक पांड्या (0) खाता खोले बिना अक्षर पटेल को उसी की गेंद पर कैच थमा बैठे। युवराज ने क्रुणाल पांड्या (32) के साथ भी छठे विकेट के लिए 39 रन जोड़े।

खतरनाक होती जा रही इस साझेदारी को ट्रेंट बाउल्ट ने क्रुणाल को आउट करके तोड़ा। क्रुणाल ने 15 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए बल्लेबाज ज्यादा कुछ खास नहीं कर सके और मुंबई 19.2 ओवर में 176 रन ही बना पाई। बेन कटिंग (3) टीम के 153 के स्कोर पर और युवराज टीम के 170 स्कोर पर आउट हुए।

युवराज ने 35 गेंदों पर पांच चौके और तीन छक्के लगाए। मिशेल मैक्लेनेगन ने 10 और युवा बल्लेबाज रासिख सलाम पांच रन बनाकर नाबाद लौटे। जसप्रीत बुमराह चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आए।

दिल्ली की ओर से इशांत शर्मा और कगिसो रबादा ने दो-दो जबकि बाउल्ट, पॉल, पटेल और राहुल तेवतिया ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, ऋषभ पंत (नाबाद 78) की आक्रामक पारी की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने छह विकेट पर 213 रन का विशाल स्कोर बनाया और उसके गेंदबाजों ने इस स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव कर लिया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी नई नाम वाली दिल्ली कैपिटल्स ने 29 रन के अंदर ही पृथ्वी शॉ (7) और कप्तान श्रेयस अय्यर (16) के रूप में दो विकेट गंवा दिया।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कोलिन इनग्राम (47) ने शिखर धवन (43) के साथ तीसरे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी की और टीम को मजबूती दी। कोलिन टीम के 112 के कुल स्कोर पर आउट हुए। उन्होंने 32 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया।

धवन ने पंत के साथ भी चौथे विकेट के लिए 19 रन जोड़े। धवन टीम के 131 के स्कोर पर चौथे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। उन्होंने 36 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया।

पंत ने 27 गेंदों पर सात चौके और सात छक्के लगाए। दिल्ली ने अंतिम छह ओवरों में 99 रन बटोरे, जिसकी बदौलत वह छह विकेट पर 213 रन के स्कोर तक पहुंच पाई। पंत ने 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

पंत और राहुल तेवतिया (नाबाद नौ) ने अंतिम 16 गेंदों पर सातवें विकेट के लिए 48 रन की अविजित साझेदारी की। कीमो पॉल ने तीन, अक्षर पटेल ने चार रन बनाए। तेवतिया ने चार गेंदों पर एक छक्का लगाया।

मुंबई की ओर से मिशेल मैक्लेनेगन ने तीन और हार्दिक पांड्या, बेन कटिंग और जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.