मुंबई। कहते हैं बच्चों के होने से घर में एक अलग ही रौनक होती है और इस रौनक का अनुभव लेने का मन हर किसी को करता है। दुनिया काफी बदल गई है और इस बदलते दौर में सेरोगेसी और IVF के माध्यम से बेबी करना बहुत आम हो गया है। अच्छी बात यह है कि लोग इसे खुल कर अपना रहे हैं। हमारी बॉलीवुड इंडस्ट्री को ही देख लीजिये। सिंगल हो या शादीशुदा पेरेंट बनने का सपना सभीं ने पूरा किया है।

IVF और सेरोगेसी के ज़रिये बॉलीवुड के कई सेलेब्स आज पेरेंट्स बने हैं। जिसमें शाह रुख़ ख़ान, करण जौहर, a आमिर ख़ान जैसे कई सेलेब्स का नाम शामिल है और इसमें सबसे लेटेस्ट नाम है टीवी इंडस्ट्री की क्वीन एकता कपूर का। हाल ही में एकता सरोगेसी की मदद से एक बेटे की मां बनीं हैं। 27 जनवरी को एकता ने यह गुड न्यूज़ अपने करीबियों को दी और बताया कि उन्होंने अपने बेटे का नाम रवि रखा है। करियर की ऊंचाइयों पर एकता ने अपनी ज़िन्दगी का यह बड़ा फैसला लिया है और यकीनन यह उनके लिए बेहद ख़ुशी की बात है।

टीवी इंडस्ट्री, वेब इंडस्ट्री, बॉलीवुड फ़िल्मों को एकता ने अकेले ही संभाला है और बहुत अच्छी तरह मेन्टेन किया है और हमें यकीन हैं कि सिंगल पेरेंटिंग में भी वो बेस्ट होंगी। आप जानते ही होंगे कि एकता के भाई तुषार कपूर भी सरोगेसी के ज़रिये ही साल 2016 में बेटे लक्ष्य के पिता बने थे। लक्ष्य के आने के बाद कपूर परिवार में एक अलग ही माहौल नज़र आता है। हर फेस्टिवल को ये लोग लक्ष्य के साथ ही मनाते हैं और अब बारी है अभिनेता जीतेन्द्र के नाना बनने की।

बहुत कम लोग जानते हैं कि इस लिस्ट में सलमान ख़ान का घर भी शामिल है। सलमान के भाई सोहेल ख़ान और उनकी पत्नी सीमा ने साल 2011 में अपने दूसरे बेटे योहान को सरोगेसी की मदद से ही पाया। वैसे, सलमान भी कई बार पिता बनने की इच्छा ज़ाहिर कर कर चुकें हैं।
आमिर ख़ान की दूसरी पत्नी किरण राव के बेटे आज़ाद ख़ान ने भी साल 2011 में सरोगेसी की मदद से जन्म लिया था। हालांकि, पहली पत्नी रीना दत्ता से आमिर के तो बच्चे हैं जुनैद और ईरा।

बॉलीवुड के किंग शाह रुख़ ख़ान भी साल 2013 में सरोगेसी की मदद से क्यूट अबराम के पिता बने। इससे पहले पत्नी गौरी से उन्हें दो बच्चे हैं आर्यन ख़ान और सुहाना ख़ान। अबराम अक्सर शाह रुख़ के साथ फ़िल्म के सेट्स पर स्पॉट किये जाते हैं।

सनी लियोनि और उनके पति डैनिल वेबर ने भी हाल ही में दो ट्विन्स बच्चों को सरोगेसी की मदद से ही पाया है। इससे पहले उन्होंने साल 2017 में बेटी निशा कौर वेबर को गोद लिया था। अपने ट्विन बेबी बॉयज का नाम सनी ने रखा अशेर सिंह वेबर और नोहा सिंह वेबर।
बॉलीवुड की मशहूर डायरेक्टर और कोरियोग्राफर फराह ख़ान ने भी IVF की मदद से तीन बेबीज़ को जन्म दिया था। बेटे कजार और बेटियां दीवा और आन्या आज उनकी आंखों के तारें हैं।

सरोगेसी और सिंगल पेरेंटिंग की लिस्ट में एकता, तुषार के अलावा करण जोहर भी शामिल हैं जिन्होंने साल 2017 की शुरुआत में अपने बच्चों यश और रूही के जन्म की खबर से सभीं को चौंका दिया था। करण ने खुद कहा था कि यश और रूही के आने के बाद उनकी ज़िन्दगी बहुत बदल गई है और अब उन्हें ज़िन्दगी से पहले से भी ज्यादा प्यार हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.