नई दिल्ली,अगस्ता वेस्टलैंड हैलिकॉप्टर घोटाले से जुड़े मनी लॉड्रिंग केस में गिरफ्तार बिचौलिए सुशेन मोहन गुप्ता ने शनिवार को जमानत के लिए पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दाखिल की है। इस याचिका पर कोर्ट ने ईडी से जवाब मांगा है। मामले की अगली सुनवाई 9 अप्रैल को होगी।

इससे पहले कोर्ट ने सुशेन मोहन की कस्टडी को 3 दिन के लिए बढ़ा दिया था। ईडी की मांग की पटियाला हाउस कोर्ट ने सुशेन मोहन गुप्ता की कस्टडी 3 दिन के लिए और बढ़ाने का फैसला किया था।

बता दें कि 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बिचौलिये सुशेन मोहन गुप्ता (44) को दिल्ली से गिरफ्तार किया था। इस मामले में अधिवक्ता गौतम खेतान और ब्रिटिश बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

ईडी अधिकारियों ने बताया था कि हाल में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से प्रत्यर्पित कर लाए गए राजीव सक्सेना से पूछताछ में सुशेन मोहन गुप्ता की इस मामले में संलिप्तता का पता चला था। राजीव सक्सेना इस मामले में सरकारी गवाह बन गया है। पूछताछ में उसने बताया कि ‘इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीस’ नामक कंपनी को अगस्ता वेस्टलैंड ने रिश्वत की रकम दी थी।

ईडी का आरोप है कि खेतान की मिलीभगत से सुशेन ने ‘इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीस’ के खातों में आई रिश्वत की रकम को विभिन्न देशों में स्थित कंपनियों के मार्फत आगे ट्रांसफर किया था। जांच एजेंसी ने दावा किया कि राजीव सक्सेना ने दो डायरियां, कुछ पन्ने, अन्य दस्तावेज और एक पेन ड्राइव उपलब्ध कराई है जो उसके मुताबिक सुशेन मोहन गुप्ता की हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.