एजुकेशन लोन लेने में यह सरकारी वेबसाइट है मददगार, नहीं लगाने होंगे बैंकों के चक्कर

0
38

नई दिल्ली, नौकरीपेशा लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि उन्हें जीवन के एक पड़ाव पर आकर अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए लोन लेना ही पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योकि शिक्षा के भारी भरकम खर्चों को पूरा करना सिर्फ सैलरी की मामूली बचत से संभव नहीं है। वहीं आज के समय में लोन लेना भी आसान नहीं रह गया है। तमाम दस्तावेजों और औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद भी बैंक से लोन लेना एक बोझिलभरी और थकाऊ प्रक्रिया है। ऐसे ही परेशान रहने वाले लोगों के लिए एक सरकारी वेबसाइट विद्यालक्ष्मी किसी बड़ी राहत से कम नहीं है। हम अपनी इस खबर के जरिए आपको जानकारी दे रहे हैं कि आप कैसे इस वेबसाइट की मदद से बैंकों से बड़ी आसानी से एजुकेशन लोन ले सकते हैं।

क्या करना होगा?

vidyalakshmi.co.in पोर्टल की मदद से बैंकों के एजुकेशन लोन के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं, उसके लिए आवेदन कर सकते हैं और बैंक को दी गई अपने एजुकेशन लोन की एप्लीकेशन को किसी भी वक्त ट्रैक कर सकते हैं, कहीं से भी। यहां पर राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल का लिंक भी उपलब्ध रहता है। इस वेबसाइट को नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी (NSDL) ई-गवर्नेंस इन्फ्रास्ट्रक्चर की ओर से विकसित किया गया है।

इस प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड बैंकों में केनरा बैंक, देना बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक सहित कई अन्य बैंक भी शामिल हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। आइए, जानते हैं उन स्टे प्स के बारे में।

रजिस्टर करने के बाद अकाउंट बनाएं: इस वेबसाइट पर आपको साइन अप करना होगा। आपको इस साइट पर लैंडिंग पेज पर ब्लू सर्किल में एक ‘रजिस्टर’ का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कीजिए।

इसके बाद आप एक नए पेज पर चले जाएंगे। यहां पर आपको अपनी बेसिक डिटेल भरनी होंगी जैसे कि आपका नाम और ईमेल आईडी। जब आप एक बार नियम एवं शर्तों से सहमत हो जाएं, तब आप सबमिट पर क्लिक कर दें। ऐसा करते ही आपको अपनी ईमेल आईडी पर एक एक्टिवेशन लिंक मिलेगा। आपको इसके साथ खुद को रजिस्टर्ड कराना होगा। आप अपने मेल बॉक्स में जाइए, इस लिंक को ओपन कीजिए। इतना करते ही आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा।

अब स्कीम का चुनाव कीजिए: इससे पहले कि आप लोन के लिए आवेदन करें, उससे पहले उपलब्ध तमाम बैंकों की विभिन्न प्रकार की स्कीम्स को जरूर चेक करें। इस पेज के आखिर में आपको आठ ऑरेन्ज टैब दिखाई देंगे।

टैब पर जाइए और लोन स्कीम को सर्च कीजिए। ध्यान दें कि पेज के सबसे ऊपरी हिस्से पर स्पष्ट किया गया है कि आप सिर्फ अधिकतम तीन बैंकों के लिए ही अप्लाई कर सकते हैं, जिनमें से हर बैंक की सिर्फ एक स्कीम होनी चाहिए। आपको बाईं तरफ एक सर्च फिल्टर दिखाई देगा। अपने विकल्प का चुनाव कीजिए। यहां आपको लोन की सूची दिख जाएगी।

किसी भी दी हुई स्कीम के लिए, आपके पास एक उपयुक्त बैंक शाखा का पता लगाने या लोन के लिए आवेदन करने का विकल्प होगा। अगर आप लेटर पर क्लिक करते हैं तो आपको आवेदन पत्र भरने के लिए फिर से कहा जाएगा। अब आप एक ऐस पेज पर चले जाएंगे जहां आपको कॉमन एजुकेशन एप्लीकेशन फॉर्म (सीईएलएफ) भरना होगा

ध्यान रखें आपको इस दौरान अपने पास महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट जैसे कि इनकम प्रूफ, आईटी प्रूफ और हायर एजुकेशन सर्टिफिकेट रखना ही होगा।

लोन के लिए करें आवेदन: अब आपको 7 टैब दिखाई देंगे, जिसमें कुछ दिशानिर्देश दिए हुए होंगे। यहां पर आपके फॉर्म एवं उसके विवरण के बारे में विस्तृत दिशानिर्देश दिए गए होंगे, जैसे कि लोन अमाउंट (जिसकी आपको जरूरत है), इनकम, मोबाइल नंबर इत्यादि। यह सब आपको फिल करना होगा। यहां पर आठ प्वाइंटर हैं और अगले प्वाइंटर को इंपोर्टेंट नोट्स कहते हैं। आगे बढ़ने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने इन सबको ध्यान से पढ़ लिया है।

सभी टैब में विवरण भरने की प्रक्रिया आसान है और उसे करने की प्रक्रिया भी समझाई गई है। वास्तव में आप जो कुछ भी जानना चाहते हैं उसे स्पष्ट रुप से बताया गया है। हर टैब में डिटेल भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करते हुए, सेव करना होगा और उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा। हर डिटेल को ध्यान से भरें और अपने पास सभी शैक्षणिक दस्तावेज एवं पहचान से जुड़े दस्तावेज तैयार रखें।

आगे बढ़ें: इन सभी ऑरेन्ज टैब के अलावा आपको होम पेज पर एक और टैब दिखेगा एप्लीकेशन स्टेटस। यह एक ऐसा प्वाइंट है जहां पर आप अपनी लोन एप्लीकेशन के स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.