कटिहार: कल होगी वोटिंग, छठी बार मैदान में तारिक अनवर, ‘मोदी लहर’ के बावजूद 2014 में जीते थे

0
43

Lok Sabha Election 2018: बिहार में कल यानी 18 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत पांच सीटों पर वोटिंग होनी है. इसमें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका लोकसभा सीट शामिल है. राज्य में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. पहले चरण में 11 अप्रैल को चार सीटों औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई पर वोटिंग हो चुकी है.

दूसरे चरण में कटिहार सीट पर सबकी नजरे हैं. यहां महागठबंधन की तरफ से कांग्रेस के उम्मीदवार तारिक अनवर मैदान में हैं. एनडीए की तरफ से जेडीयू के दुलालचंद गोस्वामी उम्मीदवार हैं. तारिक अनवर छठी बार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. साल 2014 के चुनाव में अनवर ने बतौर एनसीपी के उम्मीदवार जीत दर्ज की थी. कटिहार लोकसभा सीट के अंतर्गत करीब 40 फीसदी आबादी मुस्लिमों की है. इसके अलावा करीब 11 फीसदी यादव, करीब 35 फीसदी ओबीसी और ईबीसी, करीब पांच फीसदी सर्वण और करीब पांच फीसदी अन्य हैं.

कटिहार लोकसभा सीट की बनावट

कटिहार लोकसभा सीट के अंतर्गत छह विधानसभा सीटें आती हैं. इसमें कटिहार, बलरामपुर, मनिहारी, कदवा, प्राणपुर और बरारी विधानसभा सीटे शामिल है. साल 2015 के बिहार विधानसभा के नतीजे में इसमें से एक सीट बीजेपी, दो सीटें कांग्रेस, एक सीट आरजेडी और एक सीट भाकपा (माले) के खाते में गई थी. बीजेपी ने कटिहार सीट पर जीत दर्ज की थी. वहीं कांग्रेस ने कदवा और मनिहारी सीट जीतने में कामयाबी हासिल की थी. इसके अलावा बरारी सीट पर आरजेडी और बलरामपुर सीट पर भाकपा (माले) ने जीत दर्ज की थी.

साल 2014 लोकसभा चुनाव के नतीजे

कटिहार लोकसभा सीट बिहार के मिथिलांचल रीजन में आती है. 2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के तारिक अनवर ने 4 लाख 31 हजार 292 वोट हासिल किये थे और 1 लाख 14 हजार 740 वोटों के भारी अंतर से जीत दर्ज की थी. दूसरे स्थान पर भारतीय जनता पार्टी के निखिल कुमार चौधरी रहे थे जिन्होंने 3 लाख 16 हजार 552 वोट हासिल किये थे. जनता दल (यूनाइटेड) के डॉ. राम प्रकाश महतो 1 लाख 00 हजार 765 वोट पाकर तीसरे तो झारखंड मुक्ति मोर्चा के बालेश्वर मरांडी 33 हजार 593 वोट पाकर चौथें स्थान पर रहे थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.