World Cup: सचिन, सौरव और बिशन सिंह बेदी के नाम दर्ज हैं ये बड़े रिकॉर्ड

0
34

World Cup 2019: 12वें क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत होने में अब कुछ घंटे का वक्त ही बाकी है. इंग्लैंड और वेल्स की धरती पर खेले जा रहे इस वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में मेजबान टीम का मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा. वैसे तो क्रिकेट वर्ल्ड कप का इतिहास करीब 45 साल पुराना है, लेकिन आज भी तीन स्टार भारतीय खिलाड़ियों सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली और बिशन सिंह बेदी के नाम ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जो कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है.

बिशन सिंह बेदी

भारत के सबसे अच्छे स्पिनर्स में से एक रहे बिशन सिंह बेदी ने वनडे क्रिकेट बहुत कम खेला है और उनकी पहचान टेस्ट गेंदबाज के तौर पर ही रही है. बिशन सिंह बेदी ने 1975 के वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था. इस वर्ल्ड कप में बिशन सिंह बेदी ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो ओवर मेडन फेंके थे. आज तक वर्ल्ड कप में कोई भी दूसरा गेंदबाज ऐसा करिश्मा नहीं कर पाया है.

सौरव गांगुली

भारत के सबसे अच्छे कप्तानों में से एक रहे सौरव गांगुली ने 1999, 2003 और 2007 के वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया है. सौरव गांगुली अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप में तीन बार 200 रन से ज्यादा की पार्टनरशिप की है. 1999 में सौरभ गांगुली और राहुल द्रविड ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 318 रन बनाए थे.

2003 के वर्ल्ड कप में नामीबिया के खिलाफ सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने दूसरे विकेट के लिए 244 रन की पार्टनरशिप की थी. 2007 के वर्ल्ड कप में भी बरमूडा के खिलाफ सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग के बीच 202 रन की पार्टनरशिप हुई.

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर के नाम वैसे तो करीब 50 फीसदी रिकॉर्ड दर्ज हैं. सचिन तेंदुलकर ने 6 वर्ल्ड कप खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है. सचिन के नाम वर्ल्ड कप में 20 साल से कम की उम्र में दो मैन ऑफ द मैच जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है.


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.