हाशिम अमला और डेविड मिलर के मुताबिक भारत के न खेलने से चैंपियंस ट्रॉफी को होगा भारी नुकसान

0
1684

दक्षिण अफ्रीका के कलात्मक बल्लेबाज हाशिम अमला और तबाड़तोड़ बल्लेबाज डेविड मिलर ने भारतीय क्रिकेट टीम के चैंपियंस ट्रॉफी में भाग न लेने के बारे में चिंता जताई है। दोनों का कहना है कि अगर भारतीय क्रिकेट बोर्ड गत विजेता भारत को चैंपियंस ट्रॉफी में नहीं खेलने देता है तो यह क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्छी खबर नहीं होगी। साथ ही क्रिकेट जगत में भी खेल को लेकर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

मिलर ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से कहा, “अगर भारत चैंपियंस ट्रॉफी में नहीं खेलता है तो यह क्रिकेट के लिए बहुत बड़ा नुकसान माना जायेगा, क्योंकि भारत की लोकप्रियता दुनिया में सबसे ज्यादा है। स्टेक होल्डर को भी ज्यादा नुकसान होगा। मुझे नहीं मालूम कि भारत की जगह पर कौन सी टीम भाग लेगी, लेकिन भारत के न खेलने से क्रिकेट जगत को नुकसान होगा।”

डेविड मिलर की बात को आगे बढ़ाते हुए हाशिम अमला ने भी भारत का चैंपियंस ट्रॉफी में भाग न लेने पर चैंपियंस ट्रॉफी के भारी नुकसान की आशंका जताई है। उन्होंने आगे कहा कि क्रिकेट प्रेमी चाहते है कि चैंपियंस ट्रॉफी में विश्व के सर्वश्रेष्ठ आठ टीमें हो, जिससे उनका मनोरंजन और क्रिकेट के प्रति प्रेम ज्यादा बढ़ता है।

दरअसल यह सब मामला पिछले महीने हुई आईसीसी की बैठक से शुरू होता है, जहाँ बीसीसीआई को 13-1 के जनमत से नए रेवन्यू मॉडल के लिए कहा गया था । पूर्ण सदस्य देशों के साथ आईसीसी के अध्यक्ष को मिलाकर सभी के सभी मत भारत के खिलाफ गए थे । आईसीसी के नए रेवन्यू मॉडल के अनुसार बीसीसीआई के कारोबार का हिस्सा 570 मिलियन डॉलर से गिराकर 293 मिलियन डॉलर कर दिया है, जिस पर बीसीसीआई ने नाराजगी जताई है।

मेम्बर्स पार्टिसिपेशन एग्रीमेंट के ऊपर पुर्नविचार करने पर आईसीसी और बीसीसीआई में फिलहाल विवाद चल रहा है। आईसीसी के साथ चल रहे विवाद और भारतीय टीम के खेलने की अटकलों पर भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इस रविवार अहम बैठक बुलाई है। प्रबंधक समिति ने मामले को समझते हुए बीसीसीआई को जल्द से जल्द भारतीय टीम के चयन को सम्भव करने को कहा है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों ने भारत के लिए क्रिकेट प्रेम को जाहिर करके दोनों देशो के बीच क्रिकेट संबंधों को दर्शाया है। अगर बीसीसीआई भारत को खेलने के लिए भेजता है, तो भारतीय टीम भी अपने ख़िताब को बचाने के लिए मैदान में उतरेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.