पहली जुलाई से महंगी हो जाएंगी ये दो सेवाएं, पहले के मुकाबले आपको देना होगा ज्यादा टैक्स

0
1330

आम लोगों से सीधे तौर पर जुड़ी दो सेवाएं 1 जुलाई से महंगी होने जा रही हैं। जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर के लागू हो जाने के बाद बैंकिंग सर्विसेस में ट्रांजैक्श न फीस बढ़ जाएगी, वहीं दूसरी तरफ बीमा कवर लेना भी आगामी एक जुलाई से महंगा हो जाएगा। जीएसटी परिषद ने इसे वित्तीय सेवा क्षेत्र के साथ मिलाने का फैसला किया है। गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल ने वस्तु एवं सेवाओं पर लगने वाली दरें तय कर दी हैं। ऐसे में जीएसटी का एक जुलाई से लागू होना लगभग तय हो गया है।
बैंकिंग सेवाएं होंगी महंगी: बैंकिंग सर्विसेस में ट्रांजैक्शेन फीस जुलाई से बढ़ जाएंगी, क्यों कि सरकार ने सभी फाइनेंशियल सर्विसेस को जीएसटी में 18 प्रतिशत टैक्सश स्लैोब में रखा है। अभी तक इस सेगमेंट पर 15 प्रतिशत की दर से सर्विस टैक्सै लगता है। इस हिसाब से आपको प्रति 100 रुपए पर 3 रुपए अतिरिक्त देने होंगे।
बीमा पॉलिसियां होंगी महंगी: बीमा कवर लेना भी आगामी एक जुलाई से महंगा हो जाएगा। जीएसटी परिषद ने इसे वित्तीय सेवा क्षेत्र के साथ मिलाने का फैसला किया है और जीएसटी व्यवस्था में इस पर 18 फीसद की दर से टैक्सऔ लगेगा। फि‍लहाल बीमा क्षेत्र पर सर्विस टैक्सो उपकर के साथ 15 फीसद है। यानी इस सेवा का फायदा लेने के लिए आपको 3 फीसद अतिरिक्त कर देना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.