स्पेन के बाद रूस पहुंचे मोदी, पुतिन के साथ भारत-रूस समिट में लेंगे हिस्सा

0
1412
MOSCOW, RUSSIA - DECEMBER,24: (RUSSIA OUT) Russian President Vladimir Putin (R) listens to Indian Prime Minister Narendra Modi (L) during their meeting in Grand Kremlin Palace, in Moscow, Russia, December,24,2015. Narendra Modi is having a two-days state visit to Russia. (Photo by Mikhail Svetlov/Getty Images)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जर्मनी और स्पेन की यात्रा के बाद बुधवार को रूस पहुंच गए. बृहस्पतिवार को सेंट पीटरबर्ग में वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ 18वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन में भाग लेंगे. इसके अगले सेंट पीटरबर्ग में मोदी अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मंच में शामिल होंगे.

पीटरबर्ग में आज दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे. सबकी निगाहें भारत के सबसे बड़े परमाणु उर्जा संयंत्र की अंतिम दो इकाइयों के लिए रूस की मदद से जुड़े करार पर है. मोदी ने ट्वीट कर पीटरबर्ग पहुंचने की जानकारी दी. इससे पहले मोदी स्पेन में थे. बुधवार को स्पेन में पीएम मोदी ने नरेश फेलिप से शिष्टाचार मुलाकात की. साथ ही राष्ट्रपति मारिआनो रजोय से कई मुद्दों पर चर्चा की थी.

बुधवार को मैड्रिड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद मानवता का सबसे बड़ा दुश्मन है. आतंकवाद से कोई भी देश अछूता नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत-स्पेन के बीच रिश्ते को मजबूत बनाएंगे. भारत न्यू इंडिया के संकल्प के साथ आगे बढ़ेगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘मैं अपनी यात्रा के दौरान शानदार आतिथ्य के लिए स्पेन की सरकार और जनता का धन्यवाद देता हूं. इस यात्रा के दौरान कई महत्वपूर्ण विषयों पर बात हुई.’

उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा कि भारत-स्पेन संबंध और गहरे होने वाले हैं. इससे दोनों देशों के लोगों को लाभ होगा. भारत और स्पेन ने साइबर सुरक्षा एवं नागरिक उड्डयन में तकनीकी सहयोग सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये. मोदी साल 1992 में नरसिंह राव की यात्रा के बाद स्पेन जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

रूस के बाद पेरिस
प्रधानमंत्री मोदी रूस की यात्रा के बाद फ्रांस जाएंगी. दो और तीन जून को पीएम मोदी फ्रांस की राजधानी पेरिस में रहेंगे. इस दौरान वो फ्रांस के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति एमानुअल मैक्रों से आधिकारिक मुलाकात करेंगे.

MOSCOW, RUSSIA – DECEMBER,24: (RUSSIA OUT) Russian President Vladimir Putin (R) listens to Indian Prime Minister Narendra Modi (L) during their meeting in Grand Kremlin Palace, in Moscow, Russia, December,24,2015. Narendra Modi is having a two-days state visit to Russia. (Photo by Mikhail Svetlov/Getty Images)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.