नगर निगम चुनाव :बूथों पर हंगामा, कई प्रत्याशियों के समर्थकों में हुई हिंसक झड़प

0
962

पटना : निकाय चुनाव के दौरान कई क्षेत्रों के बूथों पर हंगामा और हिंसक झड़प हुई. इस दौरान दर्जन से अधिक लोग घायल हो गये. पुलिस ने भी हंगामा कर रहे लोगों को खदेड़ा और चारपहिया सहित कई अन्य वाहनों को जब्त किया. साथ ही विभिन्न थाना क्षेत्रों में करीब 50 से अधिक लोगों को पकड़ा गया है.

शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र के केबी सहाय स्कूल की चंद दूरी पर बेली रोड बेल्ट्रॉन भवन के पास प्रत्याशियों व उनके समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई, पथराव हुआ और मारपीट हुई. पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र के महंथ शरण उच्च विद्यालय बूथ पर प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच मारपीट और पथराव की घटना हुई. यारपुर में एक बूथ पर दो प्रत्याशी समर्थक आपस में भिड़ गये, लेकिन पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया.
वार्ड 31 के रामविलास चौक पर संत एगनेस स्कूल स्थित बूथ पर बोगस वोटिंग को लेकर प्रत्याशियों के समर्थकों ने हंगामा किया. इस बूथ पर दो पोलिंग एजेंट भी आपस में भिड़ गये. हालांकि, पुलिस ने मामले को शांत करा दिया. पोस्टल पार्क में आजाद हाइस्कूल स्थित बूथ पर थोड़ी देर के लिए हंगामा हुआ. कोतवाली थाना क्षेत्र में नागेश्वर कॉलोनी से पुलिस ने हंगामा कर रहे छह लोगों को पकड़ा हैं. उसमें एक युवक के पास से चार-पांच मतदाताओं का पहचानपत्र बरामद किया गया है. हालांकि, वह उक्त मतदाता पहचानपत्र अपने भाई व अन्य परिजनों का बता रहा है. जिसके संबंध में जांच की जा रही है.

कोतवाली पुलिस ने हंगामा करते छह लोगों को पकड़ा : कोतवाली पुलिस ने नागेश्वर कॉलोनी में वोट देने के बाद हंगामा कर रहे छह लोगों को पकड़ लिया. उन लोगों के वोटर आइकार्ड भी जब्त कर लिये गये हैं. वे लोग वोट देने के बाद निकले और फिर अन्य वोटरों को धमकाने के साथ ही हंगामा करने लगे, ताकि वोटिंग के दौरान व्यवधान हो जाये.

शास्त्री नगर इलाके के केबी सहाय उच्च विद्यालय पर तीन प्रत्याशियों और उनके समर्थकों के बीच पहले नोक-झोंक हुई और फिर मामला मारपीट व पथराव में बदल गया. विवाद राजवंशी नगर मध्य विद्यालय से ही शुरू हुई और फिर केबी सहाय उच्च विद्यालय से चंद दूरी पर बेल्ट्रॉन भवन के पास तीनों प्रत्याशियों के समर्थक भिड़ गये. इस दौरान लाठी-डंडे का भी प्रयोग किया गया.

कई गाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया. मारपीट और पथराव होते-होते बेली रोड तक पहुंच गया. इस दौरान तीनों पक्ष के आठ लोग घायल हो गये. घायलों में प्रत्याशी आभा लता का बेटा आदित्य, दूसरे पक्ष की प्रत्याशी रवीना देवी, अजय कुमार, संजीत व राकेश कुमार शामिल हैं. इलाज के दौरान भी राजवंशी नगर अस्पताल में दोनों पक्ष आपस में भिड़ गये. वार्ड नंबर आठ प्रत्याशी आभा लता ने आरोप लगाया है कि मेरे बेटे आदित्य व उनके समर्थकों पर दूसरे पक्ष के लोगों ने पथराव किया.

जिसमें से एक पत्थर आदित्य को लग गयी और उसका सिर फट गया. आभा लता ने बताया कि रीता रानी व रवीना कुमारी के समर्थकों की ओर से साजिश के तहत उनके बेटे पर पथराव किया, जिसमें उसका सिर फट गया. वहीं, रीता रानी के समर्थक राजेश कुमार उर्फ राजू सिंह का कहना है कि राजवंशी नगर मध्य विद्यालय के पास आभा लता के समर्थकों ने उन पर हमला कर दिया, मारपीट की और चेन भी छीन लिया. इधर इस घटना के बाद पुलिस ने फिर आंशिक बल प्रयोगकर सभी काे मतदान केंद्र से काफी दूर तक खदेड़ दिया. इधर, इस मामले में शास्त्रीनगर थाने में चार अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गयी है.

एक प्राथमिकी आभा लता के बेटे आदित्य के बयान पर किया गया है. जिसमें उसने प्रत्याशी रीता रानी के पति भीम व अन्य पर मारपीट करने का आरोप लगाया है. दूसरी प्राथमिकी प्रत्याशी रवीना देवी के बयान पर दर्ज की गयी है, जिसमें उन्होंने आभा लता के इशारे पर मारपीट कर सिर फोड़ने का मामला दर्ज कराया है. तीसरी प्राथमिकी रीता रानी के समर्थक राजेश सिंह ने दर्ज कराया है. इसमें उन्होंने आभा लता के इशारे पर मारपीट करने व चेन छीनने का आरोप लगाया है. चौथी प्राथमिकी अजय कुमार सिंह ने दर्ज करायी है, जिसमें उन्होंने आभा रानी के इशारे पर मोबाइल छीनने का आरोप लगाया है. शास्त्रीनगर थानाध्यक्ष निहार भूषण ने चारों प्राथमिकी दर्ज करने की पुष्टि की और बताया कि जांच की जा रही है.

बोगस वोटिंग का आरोप लगा किया विरोध

वार्ड नंबर 44 में मलाही पकड़ी के पास बूथ संख्या 20, 21, 22, 23 थी. यहां पर वार्ड प्रत्याशी माला सिन्हा के चुनाव एजेंट पूजा सिंह ने बाेगस वाेटिंग करने आयी एक महिला को पकड़ा. उक्त महिला के पास जहानाबाद का वोटर कार्ड था. इसके बाद पूजा सिंह ने इसका विरोध किया और आलाधिकारियों को मामले की जानकारी दी. साथ ही वहां मौजूद पीठासीन अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को हर लोगों के वोटर आइकार्ड चेक करने को कहा गया. इसके बाद वहां सारी व्यवस्था कड़ी कर दी गयी. साथ ही योगीपुर में भी वोटिंग की सेटिंग किये जाने की शिकायत पूजा सिंह ने आलाधिकारियों से की.

बूथ से कुछ दूरी पर पथराव, 35 हिरासत में वार्ड संख्या 22 का बूथ नंबर 16 मैनपुरा के मिल्की उच्च विद्यालय में था. वहां मतदान शुरू होने के कुछ देर बाद ही मारपीट व पथराव की घटना हुई. पुलिस ने मामले को नियंत्रित कर लिया.

इस दौरान एक प्रत्याशी ने पुलिस को शिकायत की कि उनके पोलिंग एजेंट से दूसरे पक्ष के प्रत्याशियों के समर्थकों ने वोटर लिस्ट व लैपटॉप छीन लिया और मारपीट की. इस शिकायत के बाद तुरंत ही सिटी एसपी मध्य चंदन कुमार कुशवाहा पहुंचे. जब वे पहुंचे, तो नजारा देख कर चौंक गये. बूथ के इर्द-गिर्द काफी संख्या में लोग थे और वे हंगामा कर रहे थे. इसके बाद पुलिस टीम ने आंशिक बल प्रयोग कर सभी को खदेड़ दिया और मौके से 35 लोगों को पकड़ लिया. साथ ही वहां से तीन लग्जरी गाड़ियां, पांच बाइकें, चार लैपटॉप व मोबाइल जब्त कर लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.