किसान आंदोलन: कांग्रेस का आज एमपी बंद का एलान, राहुल मंदसौर जाएंगे

0
1381

इंदौर/भोपाल : मध्य प्रदेश में पिछले छह दिनों से जारी किसान आंदोलन ने मंगलवार को आक्रामक रूप ले लिया. राज्य के मंदसौर जिले में प्रदर्शन के दौरान छह किसानों की मौत हो गयी. दो अन्य घायल हो गये. तनावग्रस्त क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है. सरकार ने मौत की न्यायिक जांच के आदेश दिये हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पीड़ितों के परिजन को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने एलान किया है. वहीं कुछ किसान संगठनों ने बुधवार को राज्यव्यापी बंद का एलान किया है. किसान संघर्ष समिति ने दोषियों पर हत्या का मुकदमा चलाने की मांग की है.

फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि ये मौतें पुलिस की फायरिंग से हुई या अन्य कारणों से. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि मृतकों के शरीर पर गोली के निशान हैं, लेकिन प्रशासन ने पुलिस फायरिंग से मना किया है. जिला कलेक्टर ने कहा कि पुलिस ने न तो गोली चलायी और न ही चलाने के आदेश दिये. मृतकों के पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी करायी जा रही है. इसके बाद ही कारणों का पता चलेगा. इधर, इंदौर में किसानों की ओर से निकाले गये ‘शांति मार्च’ में शामिल लोगों ने पुलिस बल पर हल्का पथराव किया. पुलिस ने लाठीचार्ज कर इन लोगों को खदेड़ा. इधर, प्रशासन ने अफवाहों पर रोक लगाने के लिए रतलाम, मंदसौर और नीमच जिले में मंगलवार की सुबह से ही इंटरनेट सुविधा पर रोक लगा दी है. दरअसल, भारतीय किसान संघ व मध्य प्रदेश किसान सेना ने मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद सोमवार को आंदोलन खत्म करने का फैसला किया था, लेकिन भारतीय किसान यूनियन और राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ ने संघर्ष का रास्ता नहीं छोड़ने का एलान किया था.

आज मध्यप्रदेश बंद
फायरिंग के विरोध में किसान संगठनों और कांग्रेस ने बुधवार को मध्यप्रदेश बंद का एलान किया है. इसी बीच कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी और हार्दिक पटेल बुधवार को मंदसौर पहुंचेंगे. यहां वे किसानों से मुलाकात भी करेंगे. राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ ने बुधवार को आधे दिन प्रदेश बंद का आह्वान किया है. बंद को देखते हुए इंदौर पुलिस-प्रशासन ने हाईवे, मुख्य मार्ग और शहर में एंट्री प्वाइंट्स पर 1100 से ज्यादा जवानों को तैनात किया है. ये जवान शहर में दूध-सब्जी लाने वालों की सुरक्षा करेंगे.

किसानों को आतंकी मान रही सरकार : शरद यादव
जदयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव ने घटना की निंदा करते हुए कहा कि मंदसौर में मोबाइल और इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी गयी है. ऐसा लगता है कि सरकार किसानों को आतंकवादी और शत्रु मान रही है. आज किसान बदहाल है, लेकिन सरकार उनकी समस्याओं पर ध्यान देने की बजाय गोली चला रही है.

भाजपा सरकार किसानों को खिला रही है गोलियां : राहुल गांधी
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों के प्रदर्शन को लेकर यह कहते हुए सरकार पर निशाना साधा कि वह उनसे युद्ध कर रही है और हक मांगने पर उन्हें गोलियां ‘खिला’ रही है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘भाजपा के न्यू इंडिया में हक मांगने पर हमारे अन्नदाताओं को गोली मिलती है?’ कांग्रेस पार्टी ने भी ट्वीट कर कहा, ‘‘जो हमें अन्न देते हैं, सरकार उन्हें गोलियां खिला रही है- मध्य प्रदेश में पुलिस गोलीबारी में तीन किसानों की मौत, कई अन्य घायल.’ वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ ने भी आंदोलनरत किसानों पर बल प्रयोग को लेकर भाजपा सरकार पर हमला बोला. उनके मुताबिक किसानों की मांग जायज है. वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने घटना की तीव्र निंदा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों की समस्याओं का बातचीत से हल निकालने के बजाय इससे निपटने के लिए गोलियों का रास्ता अपनाया. उन्होंने कहा, ‘‘प्रदेश के इतिहास में आज काला दिन है. यह शर्मनाक है कि प्रदेश सरकार किसानों आंदोलन का बलपूर्वक दमन कर रही है, जबकि किसानों की मांगे जायज हैं.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.