म्‍यांमार के लापता सैनिक विमान का मलबा समुद्र में मिला…

0
457

यांगून: म्यांमार के सौ से ज्यादा सैनिकों और उनके परिवार के सदस्यों को ले जा रहे लापता सैन्य विमान का मलबा गुरुवार को अंडमान सागर में मिला. एक स्थानीय अधिकारी और वायु सेना के सूत्र ने यह बताया. विमान का वायु यातायात नियंत्रकों से संपर्क टूटने के बाद अपराह्न से उसे नौसेना के जहाज और विमान खोज रहे थे.

दक्षिणी शहर मायीक से यांगून जा रहे विमान में सवार यात्रियों में महिलाएं एवं बच्चे शामिल थे.

मायीक में एक पर्यटन अधिकारी नाइंग लिन जाउ ने बताया, ‘अब उन्हें दावेई शहर से 136 समुद्री मील (218 किलोमीटर) दूर लापता विमान के टुकड़े मिले हैं’. साथ ही कहा कि नौसेना समुद्र में अब भी तलाश में जुटी हुई है.

वायु सेना के एक सूत्र ने पुष्टि की कि नौसेना के जहाज को समुद्र में विमान के टुकड़े मिले.

कमांडर इन चीफ के कार्यालय ने कहा कि म्यांमार के दक्षिणी तट से विमान का संपर्क अपराह्न् करीब एक बजकर 35 मिनट पर (स्थानीय समयानुसार) टूट गया.

सेना की सूचना टीम के एक प्रवक्ता ने बताया कि विमान में सवार दो तिहाई यात्री महिलाएं एवं बच्चे थे.

न्ये पी ता में कर्नल ने कहा, ‘उनमें से कुछ चिकित्सा जांच के लिए और स्कूल जा रहे थे’. उन्होंने इसकी पुष्टि करने से इंकार कर दिया कि बचावकर्मियों को क्या मिला है और कहा कि तलाश जारी है.

विमान में सवार लोगों के बारे में विरोधाभासी सूचनाएं हैं.

अद्यतन आंकड़ा जारी करते हुए कार्यालय ने कहा कि विमान में चालक दल के 14 सदस्यों के साथ 106 यात्री (सैनिक और उनके परिवार के सदस्य) सवार थे.

नौसेना के कई जहाजों और वायु सेना के विमानों को लापता विमान की तलाश के लिए भेजा गया. म्यांमार में यह मॉनसून का वक्त है, लेकिन जिस वक्त विमान लापता हुआ उस समय खराब मौसम की कोई खबर नहीं थी.

विमान चीनी निर्मित मॉडल वाई-8एफ-200 चार इंजिन वाला टबरेप्रॉप था, जिसका इस्तेमाल म्यांमार की सेना आम तौर पर सामान ढोने के लिए करती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.