महात्मा गांधी चतुर बनिया थे: शाह; कांग्रेस बोली- राष्ट्रपिता का अपमान किया

0
1156

अमित शाह ने कहा कि महात्मा गांधी चतुर बनिया थे, इसीलिए उन्होंने कहा था कि कांग्रेस को खत्म कर दो। कांग्रेस में लोकतंत्र की चर्चा करते हुए शाह ने यह भी कहा, “सोनिया के बाद अध्यक्ष कौन है ये सबको पता है। मेरे बाद कौन होगा ये किसी को पता नहीं है।” कांग्रेस ने शाह के बयान पर सख्त एतराज जताते हुए है कि उन्होंने राष्ट्रपिता का अपमान किया है, लिहाजा उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए। छत्तीसगढ़ के 3 दिनों के दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को शाह ने यह बयान दिया। दौरे के आखिरी दिन शनिवार को शाह अपने बयान पर जवाब देने से बचते नजर आए। मीडिया ने जब कांग्रेस के एतराज को लेकर शाह से सवाल किए तो उन्होंने कहा, “मैंने ये बात मैंने कोई पहली बार नहीं कही है।” शाह ने रायपुर के मेडिकल कॉलेज सभागार में शुक्रवार को लोगों को एड्रेस करते हुए कहा था, “कांग्रेस का कोई सिद्धांत नहीं है। उसमें लोकतंत्र भी नहीं है। उस पर परिवारवाद हावी है। बीजेपी में काम के आधार पर पद तय होता है। मैं 16 साल पहले इस पार्टी से जुड़ा। बूथ अध्यक्ष था। झंडा लगाते-लगाते, डंडा खाते-खाते पार्टी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष बना दिया। देश में केवल दो दलों में लोकतंत्र जिंदा है। एक बीजेपी और दूसरा सीपीआई।” शाह यहीं नहीं रुके। उन्होंने कहा, “नेहरू की नीतियों में पाश्चात्य देशों का असर था। उसमें देश की सुगंध नहीं थी। देश भटक जाता इसलिए तत्कालीन उद्योग मंत्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने सरकार से इस्तीफा देकर जनसंघ की स्थापना की।”
इससे शर्मनाक बात नहीं हो सकती: कांग्रेस
कांग्रेस ने शाह के बयान पर एतराज जताया है। पार्टी स्पोक्सपर्सन पीएल पूनिया ने कहा, “इससे शर्मनाक बात नहीं हो सकती है। गांधी जी जाति, वर्ग और धर्म से ऊपर थे। विश्व ने इसी वजह से उन्हें सम्मान दिया। बीजेपी के लोग सम्मान का दिखावा करते हैं, लेकिन सच्चाई शाह के बयान से सामने आ गई है।” कांग्रेस स्पोक्सपर्सन रणदीप सुरजेवाला ने कहा, “गांधी जी ने जातिवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी, वे राष्ट्रपिता भी थे। इस बयान से सत्तारूढ़ दल और उसके अध्यक्ष का चरित्र और विचारधारा का पता चलता है। शाह को देश से माफी मांगनी चाहिए क्योंकि इन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों, आजादी के आंदोलन और राष्ट्रपिता का अपमान किया है।”
एक रुपए kg चावल सिस्टम की शुरुआत
अमित शाह ने कांग्रेस के एतराज पर शनिवार को कहा कि जिस मीटिंग में मैंने गांधी जी को चतुर बनिया कहा था, वहां मौजूद हर कोई जानता है कि मैंने किस मकसद से ऐसा कहा था। सुरजेवाला को गांधी जी के सिद्धांतों को लेकर बहुत से जवाब देने हैं। शाह शनिवार को बालोदा बाजार जिले में स्थित सोना खान गांव पहुंचे। वहां उन्होंने शहीद वीर नारायण सिंह से प्रेरणा लेकर पीडीएस के 1 रुपए किलो चावल सिस्टम की शुरुआत की। इस मौके पर शाह ने शहीद के परिवारों को सम्मानित किया। इस मौके पर शाह बोले कि देश को आजाद कराने में यहां के शहीदों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इस प्रोग्राम में सीएम रमन सिंह के अलावा बीजेपी के कई सीनियर नेता भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.