बांग्लादेश को पस्त करके टीम इंडिया कटवाएगी फाइनल का टिकट

0
695

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला आज बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा. इस मैच में पलड़ा भारत का ही भारी है, लेकिन बांग्लादेश की टीम उलटफेर में माहिर है. ज्यादातर बड़ी टीमें इस टीम को कमजोर आंकती हैं और इसका खामियाजा भुगतती हैं. रिकॉर्ड के मामले में भारत इस मैच में जीत का प्रबल दावेदार है. क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और ऐसे में बांग्लादेश को जीत का दावेदार नहीं मानना गलत होगा. भारतीय टीम भी अपने इस पड़ोसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ किसी तरह की भी ढिलाई बरतने से बचना चाहेगी.

भारत
भारत की टीम काफी संतुलित है. शिखर धवन और रोहित शर्मा ने इस चैंपियंस ट्रॉफी में टीम को हर बार शानदार शुरुआत दी है. कोहली के अलावा टीम के पास नंबर चार पर युवराज सिंह जैसा बल्लेबाज है. और धोनी के रूप में एक बेहतरीन फिनिशर है. टीम इंडिया की गेंदबाजी भी सधी हुई रही है. तेज गेंदबाजों के साथ स्पिनर के संतुलित मिश्रण ने टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई है.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के बाद भारतीय टीम भी आत्मविश्वास से भरी है. वह अपनी यही फॉर्म बरकरार रखकर बांग्लादेश को हराने की कोशिश करेगी.

बल्लेबाज फॉर्म में हैं, गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और क्षेत्ररक्षण भी बेहतरीन है. कुल मिलाकर विराट कोहली की टीम अभी खेल के तीनों विभाग में अव्वल नजर आ रही है. लंबे समय से गेंदबाजी को भारत का कमजोर पक्ष माना जाता रहा है, लेकिन मौजूदा टीम इस लिहाज से भी संतुलित है. तेज गेंदबाजी में भारत के पास भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे बेहतरीन गेंदबाज है. स्पिन डिपार्टमेंट में रविचंद्रन अश्चिन और रवींद्र जडेजा बल्लेबाजों की कठिन परीक्षा लेते हैं.

बांग्लादेश
बांग्लादेश ने जिस तरह से लीग मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार वापसी करके जीत दर्ज की उसे देखते हुए कोई भी टीम उसको कमजोर मानने की गलती नहीं करेगी. इस जीत से बांग्लादेश ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपनी राह तैयार की थी.

बांग्लादेश टीम के प्रमुख गेंदबाज मुस्तजफिजुर रहमान हैं, लेकिन वे अब तक अपना ‘जादू’ नहीं दिखा पाए. मुस्तफिजुर को अपने वेरिएशंस के कारण शॉर्टर फॉर्मेट का बेहतरीन गेंदबाज माना जाता है. लेकिन उनके फॉर्म में न होने से अन्य गेंदबाजों पर दबाव बढ़ता है. तस्किन और रुबेल की गति अच्छी है, लेकिन अभी तक ये टीम को लगातार कामयाबी नहीं दिला पाए हैं. मोसाद्दक हुसैन के अलावा बांग्लादेशी स्पिनर भी अब तक कोई खास असर नहीं छोड़ पाए हैं. ऐसे में टीम के सामने भारतीय बल्लेबाजों को रोकने की कठिन चुनौती है.

संभावित प्लेइंग इलेवन
बांग्लादेश : तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शब्बीर रहमान, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, महमुदुल्लाह, मोसद्दिक हुसैन, तस्कीन अहमद, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), रुबेल हुसैन और मुस्तफिजुर रहमान.

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), युवराज सिंह, एमएस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.