शनिवार को कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन करेंगे मोदी, मंच से नदारद होंगे ‘मेट्रो मैन’

0
602

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को कोच्चि मेट्रो का उद्घाटन करेंगे. मोदी मेट्रो के पहले सफर का हिस्सा भी होंगे, लेकिन उद्धाटन से पहले ही यहां एक विवाद खड़ा हो गया है. कार्यक्रम में जो मेहमान पीएम मोदी के साथ शामिल होंगे, उस लिस्ट में ‘मेट्रो मैन’ ई. श्रीधरन शामिल नहीं होंगे. जिसके बाद इस पर विवाद खड़ा हो गया है.

वहीं, कोच्चि मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के मैनेजिंग डॉयरेक्टर इलाइस जॉर्ज की मानें तो मेहमानों की अंतिम लिस्ट PMO से बनकर आई है. उन्होंने कहा कि हमनें मेहमानों की लिस्ट बनाकर पीएमओ को भेजी थी, वहां से ही अंतिम लिस्ट आई है. जिसमें पीएम मोदी के अलावा, केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू और केरल के मुख्यमंत्री पिन्नारी विजयन शामिल है. आपको बता दें कि श्रीधरन कोच्चि मेट्रो प्रोजेक्ट के एडवाइजर हैं.

कई और नेताओं को नहीं मिली जगह
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लिस्ट में कई और लोगों का भी नाम हटाया गया है. जिनमें विपक्ष के नेता रमेश चेन्नथाला, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी, स्थानीय सांसद केवी थॉमस तथा स्थानीय विधायक पीटी ऑमस भी शामिल हैं. हालांकि पिनारी विजयन की अध्यक्षता वाली केरल सरकार ने प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखा है, जिसमें उसने विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला और कोच्चि के विधायक पीटी थॉमस के साथ श्रीधरन के लिए भी मंच पर बैठने की व्‍यवस्‍था करने के लिए योजना को संशोधित करने के लिए कहा है.

प्रधानमंत्री कोच्चि मेट्रो के 27 किलोमीटर लंबे लाइन-1 के 13 किलोमीटर के अलुवा-पलारीवट्टोम खंड पर व्यवसायिक सेवाओं का उद्घाटन करने के लिए कोच्चि आ रहे हैं. मोदी यहां दिन में 11 बजे मेट्रो का उद्घाटन करेंगे. उद्घाटन समारोह से पहले वह पलारीवट्टोम से ट्रेन में सवार होंगे और पथदिप्पलम तक जाएंगे और गणमान्य लोगों के साथ पलारीवट्टोम वापस आएंगे’.

कोच्चि मेट्रो देश में एक आधुनिक शहरी परिवहन प्रणाली होगी जो ना केवल सैकड़ों महिलाओं बल्कि ट्रांसजेंडर समुदाय के 23 लोगों को भी रोजगार अवसर उपलब्ध कराकर लैंगिक न्याय के क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.