तेजस्वी, मीसा व राबड़ी को कुर्की नोटिस

0
529

नयी दिल्ली : आयकर विभाग ने 1,000 करोड़ रुपये के बेनामी जमीन सौदों तथा कर चोरी के मामले की जांच के सिलसिले में राजद प्रमुख लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों के खिलाफ बेनामी लेन-देन कानून के तहत कार्रवाई शुरू की है. विभाग ने लालू की पुत्री मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार, उनकी पत्नी एवं बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पुत्र और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और पुत्रियों चंदा तथा रागिनी यादव को संपत्ति कुर्क करने का नोटिस भेजा है.

ये नोटिस बेनामी लेन-देन (प्रतिबंध) कानून की धारा 24(3) के तहत जारी किये गये हैं. लालू के परिजनों की पहचान बेनामी परिसंपत्तियों के लाभाथर्यिों के रूप में की गयी है. विभाग ने दिल्ली और पटना में कई अचल परिसंपत्तियां कुर्क की हैं. इनमें जमीन, प्लॉट और इमारत शामिल है. इन संपत्तियों का बैनामा मूल्य 9.32 करोड़ रुपये है. हालांकि, कर अधिकारियों के अनुसार इन संपत्तियों का मौजूदा बाजार मूल्य 170 से 180 करोड़ रुपये है.

पटना के फुलवारी शरीफ में कुल नौ प्लॉट कुर्क किये गये हैं. इन पर एक मॉल भी बनाया जा रहा है. इस मामले में विभाग ने पिछले महीने देशभर में छापेमारी की थी. बेनामी संपत्ति में लाभार्थी वह व्यक्ति नहीं होता, जिसके नाम से संपत्ति खरीदी गयी है. कर अधिकारियों ने कहा कि प्रसाद के बेटे बेटियो के खिलाफ बेनामी संपत्तियां हासिल करने के मामलों की जांच चल रही है.

कुछ नहीं छिपाया, जवाब देने को तैयार : तेजस्वी

पटना. आयकर विभाग की कार्रवाई को लेकर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने मंगलवार को सफाई दी. उन्होंने कहा कि हमने कुछ भी छिपाया नहीं है. जब भी आयकर विभाग बुलायेगा, हम जवाब देने को तैयार हैं. कैबिनेट की बैठक के बाद पत्रकारों से तेजस्वी ने कहा कि राजनीतिक प्रतिशोध के आधार गलत बातें चलायी जा रही हैं. अगर कहीं हमारे खिलाफ कार्रवाई की गयी है, तो उसका प्रमाण क्या है? उपमुख्यमंत्री के रूप में मेरे पास सैकड़ों कार्य हैं. इस संबंध में मैं रोज मीडिया के सामने स्पष्टीकरण नहीं दे सकता हूं. एक सवाल पर उन्होंने कहा कि विश्व योग दिवस पर मैं अपने आवास पर ही योग करूंगा.

कुर्क की गयीं संपत्तियां

फार्म नंबर 26 – पालम फार्म, दिल्ली: मिशेल पैकर्स एंड प्रिंटर्स के नाम से खरीद. मालिकाना हक मीसा व उनके पति शैलेश का है. बाजार मूल्य ‍‍‍Rs 40 करोड़.

1088, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी : एबी एक्सपोर्ट ने खरीदी व तेजस्वी, चंदा और रागिनी को दिया. बाजार मूल्य Rs 40 करोड़.
दानापुर में 9 प्लॉट: डिलाइट मार्केटिंग ने खरीदी और राबड़ी व तेजस्वी के नाम कर दिया. बाजार मूल्य Rs 65 करोड़.
दानापुर में 3 प्लॉट: एके इन्फोसिस्टम के नाम पर. असली लाभकर्ता राबड़ी व तेजस्वी. बाजार मूल्य Rs 20 करोड़.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.