तेज बारिश में PM की योग साधना, बोले-‘नमक की तरह योग को बनाएं जीवन का हिस्सा’

0
760

लखनऊ: भारत समेत दुनिया भर में आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में योग कार्यक्रम के पहले बारिश शुरू हो गई, लेकिन पीएम योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे। उनके साथ सूबे के राज्यमंत्री राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद रहे। लखनऊ के रमाबाई पार्क के आसपास भारी बारिश के बीच ही पीएम ने योग किया। ऊं की ध्वनि के साथ पीएम के कार्यक्रम में योग कार्यक्रम की शुरुआत हुई। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बुधवार सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर रैली स्थल पर योग किया। वे सुबह 6:30 पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। पीएम मोदी के साथ इस कार्यक्रम में 51,000 लोगों ने भी योग किया। उनके अलावा कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक, सीएम योगी आदित्यनाथ आदि भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में अपने भाषण में कहा कि विश्व में योगा टीचर की मांग लगातार बढ़ रही है। कई नए कॉलेज, इंस्टीट्यूट आदि खुल रहे हैं। योग से जीने की कला मिलती है। यह विश्व को एक साथ जोड़ने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने योग करने वालों को प्रणाम किया।

पीएम मोदी ने कहा, ‘समय के साथ बदलाव होते रहे हैं। लोग उसमें कुछ न कुछ जोड़ते रहे हैं। योग का लगातार विकास और विस्तार हो रहा है। इसी वजह से इस महत्वपूर्ण अवसर पर लोगों से योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने की अपील कर रहा हूं।’

लखनऊ में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि जिस तरह भोजन में नमक का महत्व होता है तो उसी तरह जीवन में योग का महत्व है।

वहीं, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम की शुरूआत में कहा कि मैं यूपी की जनता की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि यह हर ओर मनाया जा रहा है। यह एक तरह का पर्व हो गया है। यूपी सीएम ने कहा कि योग जीवन की कला है। यह सभी को आपस में जोड़ना सीखाता है।

योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम पर बारिश ने भी खलल डाला। कार्यक्रम शुरू होने से पहले काफी देर तक बारिश हुई। इस दौरान मैदान में योग करने के लिए मौजूद लोगों ने योगा मैट की मदद से खुद को बारिश के पानी से बचाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 51 हजार लोग योग के विभिन्न आसनों के जरिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराएंगे। तकरीबन 50 मिनट तक चलने वाले योग के इस अभूतपूर्व कार्यक्रम की कवरेज के लिए गिनीज बुक की टीम लखनऊ पहुंच चुकी है।

योगी यूपी की बीमारी भगाने में जुटे हैं: मोदी

नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यूपी की बीमारी भगाने में जुटे हैं। इसके लिए वह दिन रात कठिन परिश्रम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के कार्यों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यूपी तेज गति से आगे बढ़ रहा है। उत्साह व स्पष्ट दृष्टिकोण के साथ विकास की रफ्तार के लिए मैं योगी जी और उनकी टीम के प्रयास का अभिनंदन करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.