धोनी की शानदार पारी ने भारत को वेस्टइंडीज पर दिलाई 93 रनों से जीत

0
807

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड्स नॉर्थ साउंड स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में 93 रनों से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट गंवा कर 251 रन बनाए और वेस्टइंडीज को 252 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 38.1 ओवर में 158 रन ही ऑल आउट हो गई और भारत ये मैच 93 रनों से जीत गया. वेस्टइंडीज की ओर से जेसन मोहम्मद ने सबसे ज्यादा 40 रन बनाए वहीं रोमैन पॉवेल ने 30 रनों की पारी खेली. भारत की ओर से कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 विकेट झटके. मुश्किल हालत में 78 रनों की बेहतरीन पारी के लिए महेंद्र सिंह धोनी को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

वेस्टइंडीज के विकेट्स

वेस्टइंडीज की टीम को पहला झटका तब लगा जब दूसरे ही ओवर में उमेश यादव ने इविन लुईस को क्लीन बोल्ड कर दिया. इसके बाद अपना डेब्यू मैच खेल रहे काइल होप को भी पंड्या ने पवेलियन भेजकर वेस्टइंडीज को दूसरा झटका दे दिया. वेस्टइंडीज का तीसरा विकेट रोस्टन चेस का रहा, जिन्हे कुलदीप यादव ने 14 वें ओवर में बोल्ड कर दिया.

विकेटों के लगातार गिरने से वेस्टइंडीज पर दबाव बढ़ने लगा और संभल के खेल रहे शाई होप भी 17वें ओवर में पंड्या का शिकार बने. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए कप्तान जेसन होल्डर भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 20वें ओवर में अश्विन की गेंद पर धोनी के हाथों स्टंप आउट हो गए. होल्डर के रूप में वेस्टइंडीज को पांचवां झटका लगा.

छठा विकेट रावमेन पॉवेल का रहा. 32.4 ओवर में जब टीम का स्कोर 141 रन था, तब कुलदीप यादव की बॉल पर हार्दिक पंड्या ने उन्हें कैच कर लिया.सातवें विकेट के रूप में एश्ले नर्स आउट हुए. अश्विन की बॉल पर उमेश यादव ने उन्हें कैच कर लिया. वे 33.6 ओवर में आउट हुए.

36.5 ओवर में कुलदीप यादव ने जेसन मोहम्मद को आउट करके वेस्टइंडीज को आठवां झटका दिया और उनकी बची हुई उम्मीदें भी तोड़ दी. अगले ही ओवर में अश्विन ने वेस्टइंडीज को कमिंस के रूप में 9वां झटका दिया. वहीं वेस्टइंडीज का आखिरी विकेट केदार जाधव ने झटका जब उन्होंने विलियम्स को बोल्ड कर दिया.

भारत की पारी
पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और तीसरे ही ओवर में 11 के स्कोर पर शिखर धवन आउट हो गए. इसके बाद भारत को सबसे बड़ा झटका तब लगा, जब 10वें ओवर में कप्तान विराट कोहली भी आउट हो गए. इसके बाद अजिंक्य रहाणे और युवराज सिंह के बीच तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की पार्टनरशिप हुई.

भारत का स्कोर 40 ओवर के बाद 151/3 था, लेकिन अगले 10 ओवर में टीम ने शानदार बैटिंग करते हुए 100 रन बना दिए और स्कोर को 251/4 रन तक पहुंचा दिया.

रहाणे के आउट होने के बाद केदार जाधव ने धोनी के साथ मिलकर जबरदस्त बैटिंग की. पांचवें विकेट के लिए धोनी और जाधव ने मिलकर 46 बॉल पर 81 रन जोड़ दिए.

भारत की ओर से एमएस धोनी ने 78 रनों की पारी खेली, जबकि अजिंक्य रहाणे ने 72 रन बनाए. वहीं केदार जाधव ने 26 गेंद पर 40 रनों की तेज पारी खेली. इसके अलावा युवराज सिंह ने भी 39 रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से मिग्युएल कमिंस ने 2 विकेट झटके.

भारत के विकेट्स
टीम इंडिया को पहला झटका तीसरे ही ओवर में लगा जब मिग्युएल कमिंस ने शिखर धवन को रोस्टन चेस के हाथों कैच आउट करा दिया. शिखर धवन 2 रन बना कर आउट हुए.

इसके बाद भारत को सबसे बड़ा झटका तब लगा, जब 10वें ओवर में जेसन होल्डर ने कप्तान विराट कोहली को काइल होप के हाथों कैच करा दिया. उस समय टीम इंडिया का स्कोर 34 रन था. कोहली 11 रन बना कर आउट हुए.

कोहली के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे और युवराज सिंह के बीच तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की पार्टनरशिप हुई.लेकिन 26.2 ओवर में देवेंद्र बिशू ने युवराज सिंह को एलबीडब्लू आउट करके भारत को तीसरा झटका दे दिया. युवराज सिंह 39 रन बनाकर आउट हुए.चौथे विकेट के रूप में अजिंक्य रहाणे (72) आउट हुए. वे 42.2 ओवर में कमिंस की बॉल पर बिशू के हाथों कैच आउट हो गए.इसके बाद धोनी और जाधव ने मिलकर शानदार बैटिंग की और तेजी से रन बनाए. दोनों ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 46 बॉल पर 81* रन जोड़े.

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया है.

पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था, तो वहीं दूसरे मैच में भारत ने बाजी मारी थी. इस लिहाज से ये मैच दोनों टीमों के लिए काफी अहम रहने वाला है. भारत अगर इस मैच को जीत जाता है, तो उसके सीरीज हारने की संभावना खत्म हो जाएगी. दूसरी तरफ अगर वेस्टइंडीज को सीरीज में बने रहना है, तो उन्हें हर हाल में ये मुकाबला जीतना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.