जी20 नेताओं ने आतंकवादियों की सभी पनाहगाह खत्म करने का लिया संकल्प

0
772

हैमबर्ग : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत जी20 नेताओं ने आतंकवाद की वैश्विक समस्या से निपटने के लिए संयुक्त प्रयास करने और उसे वित्तिय मदद देने वाले स्रोतों पर नकेल कसने का संकल्प लेते हुए कहा कि दुनिया से हर हिस्से से आतंकियों की सभी पनाहगाह नष्ट की जानी चाहिए.
21 बिंदुओं वाला संयुक्त घोषणा पत्र
उन्होंने यहां जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन आतंकवाद से निपटने पर 21 बिंदुओं वाले संयुक्त घोषणा पत्र में आपराधिक न्याय संबंधी कार्रवाई, एहतियातन कदम उठाने एवं संचालनात्मक सूचना साझा करने को लेकर खुफिया, कानून प्रवर्तन एवं न्यायिक प्राधिकारियों के बीच सूचना का तेज एवं लक्षित आदान प्रदान करने का संकल्प लिया.
आतंकी गतिविधियों के लिए वित्तिय मदद रोकने का संकल्प
जी20 नेताओं ने आतंकवादी गतिविधियों के लिए वित्तिय मदद को रोकने के लिए यह संकल्प दोहराया कि वे संपूर्ण अंतरराष्ट्रीय वित्तिय प्रणाली को आतंकवादियों को वित्तिय मदद देने के प्रतिकूल बनाएंगे और निजी क्षेत्र के साथ मिलकर काम करने समेत सूचना के आदान प्रदान को बढ़ाएंगे.
इंटरनेट और सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल को रोकने की अपील
नेताओं ने इंटरनेट और सोशल मीडिया का दुरपयोग करके आतंकी गतिविधियों के लिए फंड एकत्र करने, लोगों की भर्ती करने और कट्टरपंथ को बढ़ावा देने पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम उठाए जाने की अपील की. उन्होंने निजी क्षेत्र के संचार सेवा प्रदाताओं से भी वेब से घृणा फैलाने वाली सामग्री हटाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की अपील की.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.