आज भारत को करना होगा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उलटफेर

0
929

भारतीय टीम आज छह बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी विश्व कप सेमीफाइनल मैच खेलने उतरेगी। टीम इंडिया का लक्ष्य इस मैच को जीतकर दूसरी बार खिताबी मुकाबले में पहुंचने का होगा।

भारतीय टीम अब तक केवल एक बार ही मिताली राज की कप्तान में 2005 के विश्व कप फाइनल में पहुंची थी। उसे इस खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से ही हार का सामना करना पड़ा था।

भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 186 रन की अपनी जबरदस्त जीत की बदौलत विश्वकप के सेमीफाइनल में जगह पक्की की थी, लेकिन दूसरे सेमीफाइनल में उसके लिए राह काफी मुश्किल होने वाली है जहां वह टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगी जिसके खिलाफ उसका पिछला रिकॉर्ड खास नहीं रहा है।

लेकिन यदि टीम इंडिया को पहली बार विश्वकप चैंपियन बनकर इतिहास रचना है तो उसे फाइनल का टिकट पाने के लिए इस चैंपियन टीम को उलटफेर का शिकार बनाना होगा। इंग्लैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका को पहले सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बना चुकी है जिसे भारत इस टूर्नामेंट में अपने पहले ही मैच में 35 रन से शिकस्त दे चुका है।

भारतीय टीम इस समय जबरदस्त लय में है और उसने टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया है। कप्तान और स्टार बल्लेबाज मिताली वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं तो झूलन गोस्वामी अनुभवी और सफल गेंदबाज हैं। टीम के पास बेहतरीन बल्लेबाजी और गेंदबाजी क्रम है जिसने अब तक खुद को साबित किया है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी चुनौती सबसे बड़ी होगी जिससे पिछले 42 मैचों में उसने 34 मैच गंवाए हैं।

कप्तान मिताली राज पूरी तरह से फॉर्म में है। वह अभी तक इस टूर्नामेंट में 356 रन बना चुकी है। जिसमें उन्होंने एक शतक भी लगाया है। इसी टूर्नामेंट में लगातार सात अर्धशतक लगाने वाली मिताली के पास एक बार से वनडे क्रिकेट में 50 अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा।

टीमें:

भारत: मिताली राज (कप्तान ), एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड़, झूलन गोस्वामी, मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, मोना मेशराम, शिखा पांडे, पूनम यादव, नुजहत परवीन, पूनम राउत, दीप्ति शर्मा, सुषमा वर्मा, स्मृति मंधाना।

ऑस्ट्रेलिया: मेग लेनिंग (कप्तान), सारा एले, क्रिस्टीन बीम्स, एलेक्स ब्लैकवेल, निकोल बोल्टन, एशले गार्डनर, रशेल हेंस, एलिसा हीली, जेस जोनासेन, बेथ मूनी, एलिसे पेरी, मेगान शट, बेलिंडा वेकारेवा, एलिसे विलानी, अमांडा जेड वेलिंगटन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.