राष्ट्रपति चुनाव 2017 Live: कौन बनेगा राष्ट्रपति, रामनाथ कोविंद या मीरा कुमार, वोटों की गिनती आज

0
1245

नई दिल्ली: देश का अगला राष्ट्रपति कौन होगा? रामनाथ कोविंद या फिर मीरा कुमार, इसका फैसला आज शाम 5 बजे तक हो जाएगा. सुबह 11 बजे से राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी और करीब 5 बजे तक नतीजे आ जाएंगे. वोटों की गिनती संसद भवन में होगी, जिसमें सबसे पहले संसद भवन में पड़े वोटों को गिना जाएगा, उसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों के वोट गिने जाएंगे. आंकड़ों के हिसाब से एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत तय मानी जा रही है. 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे.मीरा कुमार बड़े दलित नेता और भूतपूर्व रक्षा मंत्री जगजीवन राम की बेटी हैं. वो विदेश सेवा की अधिकारी भी रह चुकी हैं. बिहार के सासाराम से जीतने वाली मीरा कुमार 15वीं लोकसभा की अध्यक्ष रह चुकी हैं. वहीं रामनाथ कोविंद बिहार के राज्यपाल पद से इस्तीफा देने के बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पहुंचे.

ऐसे होगी गिनती

17 जुलाई को वोटिंग संसद और राज्यों की विधानसभाओं में हुई थी और अब सारे देश से मतपेटियां संसद भवन परिसर में पहुंच चुकी हैं. गुरुवार को वोटों की गिनती की शुरुआत होगी तो पहले उन मतपेटियों को खोला जाएगा, जिनमें संसद भवन में वोट पड़े थे. उसके बाद राज्यों से आई मतपेटियों के वोट गिने जाएंगे.
संसद भवन में वोटों की गिनती के लिए 4 टेबल हैं, यानी 4 जगह पर एक साथ वोट गिने जाएंगे.
राष्ट्रपति के चुनाव के लिए कुल साढ़े दस लाख वोट हैं और 8 राउंड की मतगणना होगी.
राष्ट्रपति चुने जाने के लिए कुल वोटों के आधे से एक वोट अधिक हासिल करना ज़रूरी है.
इस चुनाव में हर वोटर (सांसद और विधायक) को एक से अधिक पसंद बतानी होती हैं. यानी पहली पसंद, दूसरी पसंद इत्यादि.
मतगणना के वक्त पहले वोटरों के पहली पसंद को जोड़ा जाता है. फिर अगले राउंड की गिनती शुरू होती है, जिसमें वोटरों की
दूसरी, तीसरी पसंद को गिना जाता है.

राष्ट्रपति के चुनाव में कोई व्हिप जारी नहीं होता है और इसलिए सांसद और विधायक किसी भी उम्मीदवार को वोट दे सकते हैं. सासंदों और विधायकों की ताकत को देखते हुए एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को सात लाख से अधिक वोट मिलेंगे और उन्हें जीतने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.