रवि शास्त्री से पंगा लेने के बाद ‘दादा’ ने विराट कोहली पर दिया ये बड़ा बयान

0
812

श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट जीत के साथ ही कप्तान के तौर पर विराट कोहली ने 17वीं टेस्ट विजय हासिल कर ली है. अब वह सौरव गांगुली से महज चार जीत दूर रह गए हैं, लेकिन बावजूद इसके गांगुली विराट से खुश नजर नहीं आ रहे हैं. शायद गांगुली के मन में ‘कोच विवाद’ को लेकर अब भी टीस बाकी है. इसलिए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुल ने टीम इंडिया के वर्तमान कैप्टन विराट कोहली को लेकर बड़ा बयान दिया है. गांगुली का कहना है कि कोहली का कप्तान के रूप में अभी तक टेस्ट नहीं हुआ है. गांगुली का ये बयान तब आया है जब गॉल टेस्ट में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 304 रन से विशाल जीत दर्ज की है और ये विदेशी धरती पर भारत की सबसे बड़ी जीत है.
बता दें कि गांगुली (2000-2005) ने अपनी कप्तानी में 21 टेस्ट मैच जीते थे. लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली का मानना है कि एक कप्तान के रूप में कोहली की योग्यता का आकलन इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ही किया जा सकता है. उनका असली टेस्ट वही होगा. पिछले दो सालों में टीम इंडिया का प्रदर्शन खासकर घर से शानदार रहा है.
उन्होंने कहा कि ‘पूर्व कोच कुंबले के मार्गदर्शन में भारत ने पहले वेस्टइंडीज और फिर घर में बेहतरीन प्रदर्शन किया. मुझे लगता है कि ऐसी कंडीशन में भारत को चुनौती नहीं मिलेगी. विराट ने पहला टेस्ट जीतने के बाद बिलकुल सही कहा कि वो अपने प्रदर्शन में उम्दा रहे.’
हालांकि, दादा ने भारत के मौजूदा प्रदर्शन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि श्रीलंकाई टीम सीरीज के बाकी टेस्ट में भी संघर्ष करती नजर आएगी. उन्होंने कहा, ‘भारतीय टीम बेहद संतुलित है. मौजूदा परिस्थिति में मेजबान टीम भारत को चुनौती देने में सक्षम नहीं है.’
बता दें कि विराट टेस्ट में 50 से ज्यादा की औसत से बल्लेबाजी करने वाले विश्व के एकमात्र बल्लेबाज हैं. 28 साल का ये खिलाड़ी 58 टेस्ट मैचों में 17 शतक ठोक चुके हैं. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 235 रन है. उन्होंने इस प्रारूप में 4603 रन बनाए हैं, जिसमें उनका औसत 50.03 रहा.

वनडे क्रिकेट में तो कोहली का प्रदर्शन और भी शानदार है. उन्होंने 189 वनडे मैचों में 8257 रन बनाए हैं, जिसमें 28 शतक और 43 अर्धशतक शामिल हैं. वह वनडे में 766 चौके और 91 छक्के मार चुके हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में विराट ने 49 मैच खेले हैं, जिसमें वह 1748 रन बना चुके हैं. हालांकि वह अब तक कोई टी20 शतक नहीं लगा पाए. टी20 में उनका सर्वाधिक स्कोर 90 रन नाबाद है. कोहली ने आईपीएल में 4 सेंचुरी जड़ी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.