दिल्‍ली से अमृतसर के बीच चलेगी दूसरी बुलेट ट्रेन

0
891

नई दिल्‍ली : देश की दूसरी बुलेट ट्रेन दिल्‍ली से अमृतसर के बीच चलाई जाएगी. बुलेट ट्रेन के इस प्रोजेक्‍ट पर करीब एक लाख करोड़ रुपये की लागत आएगी. बुलेट ट्रेन शुरू होने के बाद 458 किमी की दूरी करीब ढाई घंटे में पूरी हो जाएगी. दिल्‍ली से अमृतसर के बीच इसमें चंडीगढ़, पानीपत, अंबाला, लुधियाना और जालंधन स्‍टेशन होंगे. सरकार इस प्रोजेक्‍ट के लिए पीपीपी मॉडल अपना सकती है. केंद्र सरकार की तरफ से अमृतसर के लिए इसे बड़ा तोहफा माना जा रहा है.

इस संबंध में राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक ने बताया कि केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय ने बुलेट ट्रेन शुरू करने के इस प्रोजेक्‍ट को मंजूरी दे दी है. यह प्रोजेक्‍ट 2024 तक पूरा हो जाएगा. इसके बाद इसका ट्रायल करके ट्रेन को यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा. मलिक ने कहा कि बुलेट ट्रेन की मांग को वह समय-समय पर संसद के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु के समक्ष उठाते रहे हैं. इससे पहले देश में मुंबई से अहमदाबाद के लिए बुलेट ट्रेन शुरू करने की घोषणा की गई है.

सांसद ने कहा कि इस ट्रेन के शुरू होने से अमृतसर से दिल्ली तक कुल 458 किमी तक का सफर महज ढाई में तय हो जाएगा. अभी इस सफर को तय करने में एक्‍सप्रेस ट्रेन को छह घंटे का समय लगता है. इस बुलेट ट्रेन का किराया शताब्दी एसी. एग्‍जीक्‍यूटिव श्रेणी के किराये के बराबर ही होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.