फिनलैंड पुलिस कर रही है संदिग्धों की तलाश, जर्मनी में हुई घटना आतंकी हमला नहीं

0
758

फिनलैंड के टुर्कू मार्केट स्क्वेयर में मारे गए दोनों लोगों के लिए मोमबत्ती जलात…
हेलसिंकी
जर्मन पुलिस ने कहा है कि शुक्रवार को वपरटल शहर हुई घटना का आतंकवाद से कोई संबंध नहीं है। मालूम हो कि पश्चिमी जर्मनी के वपरटल शहर में एक शख्स को बेरहमी से काट डालने की वारदात हुई थी। इससे पहले फिनलैंड के दक्षिण-पश्चिम शहर टुर्कू में एक बाजार के अंदर चाकू से हुए हमले में 2 लोग मारे गए और 6 जख्मी हो गए। यह घटना आतंकवाद से जुड़ी है या नहीं, अभी यह साफ नहीं हो सका है। हमले के बाद हुई कार्रवाई में पुलिस ने एक संदिग्ध की जांघ में गोली मारकर उसे घायल किया और फिर उसे गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि संदिग्ध उनकी हिरासत में है और अस्पताल में उसका इलाज कराया जा रहा है। पुलिस अधिकारियों ने उसकी जांघ में गोली मारी थी, जिसके कारण वह घायल हो गया था। फिनलैंड में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और लोगों को टुर्कू से दूर रहने की सलाह दी गई है। सरकार मीडिया ने बताया कि पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में कई लोगों को हिरासत में लिया है।

उधर जर्मनी में हुई एक अन्य घटना में एक शख्स को बेरहमी से काटकर मार डाला गया। यह घटना पश्चिमी जर्मनी के वपरटल शहर में हुई। जर्मन पुलिस इस घटना को अंजाम देने वाले संदिग्धों की तलाश कर रही है। पुलिस विभाग के एक प्रवक्ता ने ABC न्यूज को बताया, ‘इस घटना का आतंकवाद से कोई लेना-देना नहीं है। यह आतंकवादी घटना नहीं है।’ टुर्कू में हुए हमले के बाद पुलिस विभाग ने पूरे फिनलैंड में गश्ती बढ़ा दी है। हवाईअड्डों और रेलवे स्टेशनों की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने ट्विटर पर बताया कि एक शॉपिंग मॉल की सिक्यॉरिटी भी बढ़ा दी गई है। फिनलैंड के आंतरिक मामलों के मंत्री पाउला रिसिको ने YLE को बताया कि अभी तक हमलावर की पहचान नहीं हो पाई है।

फिनलैंड घटना की एक चश्मदीद ने बताया, ‘जिस जगह हमला हुआ, मैं वहां से करीब 20 मीटर की दूरी पर खड़ी थी। हमें एक युवती के चीखने की आवाज सुनाई दी। फिर हमने वहीं बाजार में एक शख्स को देखा। उसके हाथ में एक चाकू चमक रहा था। वह चाकू को हवा में लहरा रहा था। मैं समझ गई कि उसने किसी पर चाकू से वार किया है।’ पुलिस अभी हमला करने वाले शख्स के इरादे की जानकारी हासिल नहीं कर पाई है। यह पूछे जाने पर कि क्या यह आतंकवादी हमला था, पुलिस ने कहा कि जांच के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचा जा सकेगा। टुर्कू के पुलिस सुपरिटेंडेंट ने CNN को बताया, ‘खतरे के मद्देनजर हमने पूरे फिनलैंड में सर्तकता और सुरक्षा बढ़ा दी है, लेकिन हमारे पास कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.